Saturday , September 28 2024
Breaking News

कोई भी बच्चा स्कूल जाने से नहीं रहे वंचित- गणेश सिंह


स्कूल चले हम अभियान का जिला स्तरीय कार्यक्रम कन्या स्कूल धवारी में


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
सांसद गणेश सिंह ने कहा कि शिक्षा जीवन की अमूल्य निधि होती हैं। जो मनुष्य का जीवन पर्यन्त तक साथ देती है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा स्कूल चले हम अभियान चलाया जा रहा है। हम सब का प्रयास हो कि स्कूल जाने योग्य सभी बच्चे नियमित रूप से स्कूल जाएं और कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित नहीं रहे। सांसद श्री सिंह ने कहा कि यह केवल बच्चों के माता-पिता अभिभावक ही नहीं समाज के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। सांसद श्री सिंह मंगलवार को शुरू हुए ‘स्कूल चले हम अभियान’ के प्रवेशोत्सव में जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में जिला पंचायत की उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, शिक्षा समिति के संयोजित सदस्य डॉ पंकज सिंह परिहार, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, स्कूल के प्राचार्य, शिक्षकगण एवं छात्राएं उपस्थित थे।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि राज्य शासन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए व्यापक सुधार और उन्नयन कार्यों से सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण आदर्श स्वरूप में शिक्षा दी जा रही है। उत्कृष्ट विद्यालयों एवं सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश के लिए कड़ी प्रतियोगिताएं होती हैं। छात्र-छात्राओं और अभिभावकों का उत्साह सरकारी स्कूलों की तरफ उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में नई शिक्षा नीति लागू की गई है। वर्षों पुरानी और अंग्रेजो के जमाने की लॉर्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति के स्थान पर नई शिक्षा नीति में व्यावहारिक रोजगारपरक और मानवीय मूल्यों तथा जीवन के आगे बढ़ने के मूल्य समाहित किए गए हैं।
सांसद श्री सिंह कहा कि प्रधानमंत्री की स्टार्टअप योजना से देश के शिक्षित नव जवानों को ग्रेजुएशन और तकनीकी शिक्षा के बाद विशेष योग्यता को उभार कर अनेक क्षेत्र में बेहतर कैरियर बनाने का अवसर मिला है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि राज्य शासन द्वारा स्कूली बच्चों को मुफ्त शिक्षा के साथ निःशुल्क पुस्तक और पाठ्य सामग्री के अलावा आवश्यक संसाधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में हर कोई योगदान करना चाहता है। आज की आवश्यकता है कि स्कूलों को समाज से जोड़ें और सुसंस्कृत, शिक्षित, सभ्य राष्ट्र के निर्माण में सहभागी बने। सांसद श्री सिंह ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या धवारी के सरस्वती मंदिर में दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने प्रवेशोत्सव का शुभारंभ कर स्कूली छात्राओं को निःशुल्क पाठ्य-पुस्तकों का वितरण भी किया।
जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार ने कहा कि शिक्षा ऐसी निधि है, जो बांटने से बढ़ती है। उन्होंने छात्राओं से आग्रह किया कि उनकी नजर में स्कूल नहीं जाने वाले बच्चे ध्यान में आयें तो अपने शिक्षकों को बताएं और प्रोत्साहित कर उनका दाखिला स्कूल में करायें। जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने कहा कि जिला शिक्षा समिति द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट स्थान लाने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित और प्रोत्साहन के लिए विकासखंड स्तर पर नवाचार भी प्रारंभ किया गया है। शिक्षा समिति द्वारा सतना और मैहर जिले में शिक्षा का स्तर सुधारने सभी प्रयास निरंतर जारी रहेंगे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि स्कूल चले हम अभियान के मुख्यतः दो उद्देश्य हैं। पहला स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को स्कूल में दाखिला करायें और दूसरा जो बच्चे नियमित रूप से स्कूल जाते हैं, उन्हें नई कक्षाओं में पिछले एक वर्ष की समीक्षा के बाद उत्साह, नई ऊर्जा और उमंग के साथ पहले से बेहतर करने का संकल्प के साथ प्रवेश दिलायें। कलेक्टर ने कहा कि स्कूल शिक्षा कैरियर को चुनने और भविष्य को बेहतर बनाने की दिशा में आगे बढ़ने का महत्वपूर्ण भाग होती है। प्रोफेशनल कोर्सेस में ध्यान रखें कि यह पढ़ाई केवल जॉब के लिए नहीं, बल्कि बेहतर ज्ञान अर्जन से कैरियर को उत्कृष्ट बनाने के लिए है।
शिक्षा समिति के सहयोजित सदस्य डॉ पंकज सिंह परिहार ने कहा कि जिला पंचायत द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रयास किया जा रहे हैं। जिला पंचायत की शिक्षा समिति द्वारा ब्लॉक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पांच छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों के सम्मान का नवाचार भी प्रारंभ किया गया है। सीईओ जिला पंचायत सुश्री संजना जैन ने कहा कि शिक्षा दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि शिक्षा के साथ हमारी विरासत संस्कृति और संस्कारों को भी आत्मसात करें। स्कूलों में पढ़ाई करने और आगे बढ़ने की उमंग पैदा करें। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष और कलेक्टर ने कक्षा 6वीं से 12वीं तक की छात्राओं को निःशुल्क पाठ्य-पुस्तकों के सेट भी वितरित किये। कार्यक्रम का संचालन शैलेंद्र त्रिवेदी ने किया।


कलेक्टर ने किया पुस्तक मेला का शुभारंभ

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मंगलवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यकंट क्रमांक-1 सतना में तीन दिवसीय पुस्तक और गणवेश मेला का शुभारंभ किया। कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि सभी उत्कृष्ट विद्यालयों में विकासखंड स्तर पर शैक्षणिक सामग्री वितरित करने के लिये तीन दिवसीय पुस्तक मेला लगाया जा रहा है। मेले में सभी प्राइवेट स्कूलों के ड्रेस और पुस्तकें उचित दर पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। पुस्तक मेले में कलेक्टर ने प्रतीकात्मक रूप से विद्यार्थियों को पुस्तकों का वितरण किया। उन्होने कहा कि आने वाले समय में यह पुस्तक मेला निश्चित ही विद्यार्थियों और अभिभावकों के लिये बेहतरी लेकर आयेगा। इस मौके पर जिला पंचायत की उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, शिक्षा समिति के संयोजित सदस्य डॉ पंकज सिंह परिहार, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, प्राचार्य सुशील श्रीवास्तव उपस्थित थे।
डीपीसी विष्णु त्रिपाठी ने बताया कि नवीन शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ में छात्रों एवं अभिभावकों को उचित मूल्य पर पाठ्य सामग्री और गणवेश उपलब्ध कराने विकासखंड स्तर पर 18 से 20 जून तक तीन दिवसीय मेला लगाया जा रहा है। शासकीय व्यकंट क्रमांक-1 सतना में आयोजित प्रथम दिवस के मेले में 14 स्टॉल स्टेशनरी सामग्री के एवं 4 स्टॉल गणवेश उपलब्ध कराने के लिये लगाये गये। उन्होने ने बताया कि पुस्तक विक्रेताओं के एकाधिकार पर रोक लगाने के लिये तथा सभी पुस्तक विक्रेताओं को अवसर देने के उद्देश्य से सभी विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालयों में पुस्तक मेले का शुभारंभ किया गया है। विद्यार्थी और अभिभावक स्वतंत्र एवं पारदर्शी रूप से अपनी जरूरत के आधार पर पुस्तक व शैक्षणिक सामग्री क्रय कर रहें है। पुस्तक मेले के इस नवाचार को लेकर लोगो में उत्साह है। मेले में पुस्तक के साथ स्टेशनरी, बैग्स और ड्रेसेस के स्टॉल भी लगाये गये है।

जिले के शासकीय विद्यालयों में मनाया गया प्रवेशोत्सव

राज्य शासन के निर्देशानुसार मंगलवार को जिले में स्कूल चलें हम अभियान अन्तर्गत सभी शासकीय स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया गया। स्कूलों में बच्चो का पुष्प मालाओं एवं कुमकुम तिलक लगाकर स्वागत् किया गया तथा निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया गया। जिला स्तरीय प्रवेशोत्सव कार्यक्रम शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी सतना में आयोजित किया गया। इसी प्रकार जिले के सभी विकासखंडों के शासकीय विद्यालयों में भी स्कूल चले हम अभियान के तहत आयोजित प्रवेश उत्सव कार्यक्रम गतिविधियां संचालित की गई है। अमरपाट विकासखंड अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय अमरपाटन में एसडीएम आरती सिंह ने प्रवेशोत्सव के शुभारंभ अवसर पर बच्चों को फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रवेश उत्सव के अवसर पर दिए जा रहे उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा-सुना गया। इसी प्रकार अपर कलेक्टर मैहर शैलेन्द्र सिंह ने प्राथमिक शाला बूड़ा गांव के प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुये। उन्होने यहां पर बच्चों के मनोरंजन के लिये बॉटल दौड़ प्रतियोगिता सहित विभिन्न प्रकार के खेल भी आयोजित कराये। साथ ही बच्चों को पाठ्य सामग्री और उपहार भी भेंट किये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *