Wednesday , June 26 2024
Breaking News

MP: अब SMS से दर्ज होगी मध्याह्न भोजन वितरण की जानकारी, इंट्री में गड़बड़ी के बाद नया सिस्टम लागू

  1. मध्याह्न भोजन के लिए आटोमेटिक मानीटरिंग सिस्टम व्यवस्था लागू की गई है।
  2. इस सिस्टम का मुख्य उद्देश्य मध्याह्न भोजन में और अधिक पारदर्शिता लाना है।
  3. इसमें अब नोडल अधिकारी प्रत्येक शाला से प्रतिदिन एसएमएस कराएंगे।

Madhya pradesh barwani mp news now information about mid day distribution of food will be recorded through sms new system implemented after error in entry: digi desk/BHN/ बड़वानी/ मध्याह्न भोजन के वितरण की इंट्री में होने वाली गड़बड़ियों से निपटने के लिए शासन ने नया सिस्टम बनाने और उसकी निरंतर मानीटरिंग कराने का निर्णय लिया है। अब मध्याह्न भोजन की जानकारी एसएमएस के माध्यम से प्रतिदिन देनी होगी।

इसे आटोमेटिक सिस्टम दर्ज कर लेगा। दरअसल बड़वानी समेत प्रदेश के 22 जिलों में ग्रीष्मावकाश के दौरान मध्याह्न भोजन बांटने की बात सामने आई थी।

तब सरकार ने जांच पड़ताल के बाद बताया था कि ग्रीष्मावकाश के दौरान मध्याह्न भोजन नहीं बांटा गया, बल्कि पोर्टल पर डाटा गलत तरीके से फीड कर दिए जाने से यह गलतफहमी सामने आई थी। इसके बाद से ही सिस्टम में बदलाव की बात कही जा रही थी।

एसएमएस नहीं किया तो तत्काल कार्रवाई
बड़वानी जिला पंचायत सीईओ काजल जावला के अनुसार स्कूलों में मध्याह्न भोजन के लिए भारत सरकार द्वारा आटोमेटिक मानीटरिंग सिस्टम व्यवस्था लागू की गई है। इस सिस्टम का मुख्य उद्देश्य मध्याह्न भोजन में और अधिक पारदर्शिता लाना है।

इस व्यवस्था को लेकर जिले के सभी बीआरसी तथा सीएसी को प्रशिक्षण जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा जिला परियोजना समन्वयक की उपस्थिति में दिया गया है।

उक्त कार्य की मानीटरिंग के लिए क्लस्टर लेवल पर जनशिक्षक और विकासखंड लेवल पर विकासखंड स्रोत समन्वयक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी का यह दायित्व होगा कि प्रत्येक शाला से प्रतिदिन एसएमएस कराया जाए।

इन जिलों में ग्रीष्मावकाश का डाटा हुआ था अपलोड
प्रदेश के सागर, सिवनी, शहडोल, श्योपुर, शिवपुरी, बड़वानी, सतना, रायसेन, भिंड, गुना, जबलपुर, आगर मालवा, झाबुआ, टीकमगढ़, मंडला, मंदसौर, बालाघाट, बैतूल, भोपाल, डिंडौरी, नरसिंहपुर, रतलाम जिलों के स्कूलों में अवकाश अवधि के दौरान मध्याह्न भोजन वितरण सिस्टम में दर्ज किया गया था जबकि उस अवधि में एक दिन भी स्कूल नहीं खुला था।

About rishi pandit

Check Also

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने एक बार फिर नर्सिंग घोटाले को लेकर हमला बोला

भोपाल मध्य प्रदेश में नर्सिंग घोटाले पर सियासत लगातार जारी है। इस कड़ी में नेता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *