Sunday , June 30 2024
Breaking News

आप भी तो गर्मी में कार में नहीं छोड़ देते ये चीज, बम की तरह उड़ सकती है गाड़ी!

नईदिल्ली

देश में गर्मी लगातार बढ़ती ही जा रही है और ऐसे में मोबाइल और कार ब्लास्ट होने के मामले भी सामने आ रहे हैं। हर रोज किसी न किसी गाड़ी में आग लगने या मोबाइल ब्लास्ट की खबरें सामने आ रही है।

कई सारे लोग ऐसे भी है जो कार में पानी की बोतल भर कर रखते हैं लेकिन यह आदत मुसीबत बन सकती है। इसके कारण गाड़ी में ब्लास्ट हो सकता है। आईए जानते हैं, आपको कार के अंदर कौन-सी चीजें नहीं रखनी चाहिए और इनसे क्या नुकसान होता है?

कार में प्लास्टिक की बोतल रखना पड़ेगा महंगा

अगर आप अपनी गाड़ी को धूप में खड़ा कर रहे हैं और इसमें प्लास्टिक की पानी की बोतल रखी है तो उसे तुरंत ही बाहर निकाल दें। अगर आप पानी पीकर खाली बोतल भी गाड़ी में रखते हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

प्लास्टिक बोतल कार में मैग्नीफाइंग ग्लास की तरह काम करती है। धूप की डायरेक्ट रोशनी बोतल पर पड़ती है और वो रिएक्ट करती ही, जिसकी वजह से कार की सीट में आग लग सकती है। अगर आपकी कार में कोल्डड्रिंक की बोतल है तो भी आपको नुकसान पंहुचा सकती है। इसके तापमान बढ़ने के कारण फटने के चांस बढ़ जाते है।

कभी ना रखें सैनिटाइजर और लाइटर

इतनी धूप में गाड़ी खड़ी करते समय आपको इसमें लाइटर नहीं रखना चाहिए क्योंकि गर्मी के कारण इसमें आग लगने का चांस बढ़ जाता है।

इसके अलावा हैंड सेनीटाइजर में अल्कोहल होती है और तेज गर्मी में वह भी आग पकड़ लेती है जिससे आपकी गाड़ी में आग लग सकती है। ऐसा सूरज की तेज रोशनी पड़ने के कारण हो सकता है।

गैस एयरोसोल या स्प्रे कैन को कार में रख कर ना छोड़े। टेंपरेचर बढ़ने के कारण कैन के अंदर प्रेशर बहुत तेजी से बढ़ सकता है, इससे गाड़ी में आग लग सकती है। इसके साथ ही कार में कोई भी ज्वलनशील चीजे रखने से बचें।

About rishi pandit

Check Also

भारत में भी लागू हो सकता है एक देश, एक चार्जर का नियम, क्या होगा बदलाव?

 नई दिल्ली यूरोपीय यूनियन की तरह ही भारत में भी एक चार्जर का नियम लागू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *