Sunday , October 6 2024
Breaking News

टूरिज्म बोर्ड की पर्यटकों के लिए अनूठी पहल – खजुराहो से धुबेला का नि:शुल्क भ्रमण

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नवाचारों को क्रियान्वित करने में सदैव अग्रणी रहा है। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश पर्यटन द्वारा पर्यटकों की सुविधा तथा निकटवर्ती गंतव्य स्थलों के प्रोत्सा्हन हेतु खजुराहो नृत्य समारोह 26 फरवरी तक खजुराहो से धुबेला संग्रहालय के भ्रमण के लिए नि:शुल्क बस सेवा उपलब्ध कराई गई है, जिससे खजुराहो नृत्य समारोह में आने वाले विभन्न राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटक धुबेला संग्रहालय का भी नि:शुल्क रूप से भ्रमण कर सकेंगे। पर्यटकों के लिए प्रतिदिन प्रात: 10 बजे मध्यप्रदेश पर्यटन के झंकार होटल नि:शुल्क बस रवाना होगी।

धुबेला संग्रहालय की विशेषता

उल्लेखनीय है कि खजुराहो से 60 किलोमीटर के फासले पर स्थित धुबेला जो महाराज छत्रसाल की राजधानी रही थी। महाराजा छत्रसाल की याद में धुबेला संग्रहालय का निर्माण सितंबर 1955 में किया गया था। यहां गुप्त और कल्चुरिकाल की स्मृति परिलक्षित होती है। यहां बुंदेला राजाओं के वस्त्र और हथियार भी देखने मिलते हैं। पाश्र्वनाथ, ऋषभनाथ और नेमीनाथ की मूर्तियां भी यहां हैं। म्यूजियम में अलग-अलग आठ दीघार्एं हैं। जिनमें म्यूजियम की ओपन गैलरी पर्यटकों के लिए सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र होती है।

मध्य भारत के परम प्रतापी और शूरवीर योद्धा महाराजा छत्रसाल के जीवन की कहानी के साथ उनके समय में करवाए गए ऐतिहासिक इमारते जैसे, मस्तानी का महल, हृदयाशाह का महल, महोबा द्वार, शीतल गढ़ी, रानी कमला के पति की समाधि, बादल महल, महाराज छत्रसाल की समाधि, भले भाई की समाधि, महाबली तेली की समाधि आदि कई ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है, इन पर्यटन स्थलों एवं धुबेला के इतिहास से पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा यह अनूठी पहल की गई है।

2 रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बदले

नगर पालिकाओं की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2021 में जिले के नगर परिषद न्यूरामनगर, नगर परिषद कोठी की फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार कराये जाने हेतु पूर्व में नियुक्त रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को बदला गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया द्वारा जारी आदेशानुसार नगर परिषद न्यूरामनगर में प्रभारी तहसीलदार अरूण कुमार यादव के स्थान पर प्रभारी तहसीलदार गणेश देशभ्रतार तथा नगर परिषद कोठी में नायब तहसीलदार गणेश देशभ्रतार के स्थान पर डॉ शैलेन्द्र बिहारी शर्मा को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Damoh: एक साथ उठी 9 अर्थियां, हर शख्स की आंख से निकले आंसू, SP व DM भी अंतिम संस्कार में हुए शामिल

दमोह। दमोह के समन्ना गांव में ट्रक से कुचलने के कारण नौ लोगों की मौत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *