Tuesday , July 2 2024
Breaking News

टॉपर मान्य ने कहा- मेंस के रिजल्ट से डिप्रेशन में आ गया था, 10 जून से होगी काउंसलिंग

इंदौर
जेईई एडवांस्ड 2024 में इंदौर के वेद लाहोटी ने ऑल इंडिया टॉप किया है। मान्य जैन ने एमपी जोन में टॉप किया है, उनकी ऑल इंडिया रैंक 75 आई है।इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras) ने जेईई एडवांस्ड 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इंदौर के वेद लाहोटी ने ऑल इंडिया टॉप किया है। उन्हें कुल 360 में से 355 मार्क्स मिले हैं। एमपी जोन में मान्य जैन ने टॉप किया है। उनकी ऑल इंडिया रैं

रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स जिसमें एनरोलमेंट नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा।

टॉपर मान्य ने कहा- मेंस के रिजल्ट से डिप्रेशन में आ गया था

इंदौर के 17 साल के मान्य जैन के पिता ने अमित जैन बताया, मेंस में बेटे को 1400 रैंक मिली थी। मेहनत काफी की थी, लेकिन उम्मीद के हिसाब से रिजल्ट नहीं आया था। तब मान्य डिप्रेशन में आ गया था। हमने और टीचर्स ने उसे समझाया। दूसरी बार जब उसने मेंस दिया तो 577 रैंक लेकर आया था। अब एडवांस्ड का रिजल्ट बहुत ही अच्छा रहा है। हमारा टारगेट ये था कि बेटा अच्छा पढ़े। मेडिकल में जाना है या इंजीनियरिंग में, ये उसे ही तय करना था। ये उसका पहला अटैम्प्ट था।

रिजल्ट के साथ आंसर-की भी जारी

रिजल्ट के साथ-साथ फाइनल आंसर की भी जारी कर दी गई है। इसके अलावा जल्द ही जेईई एडवांस्ड के कट-ऑफ मार्क्स, टॉपर्स लिस्ट और उनके मार्क्स भी जारी किए जाएंगे।

10 जून से शुरू होगी काउंसलिंग

कैंडिडेट्स जो भी जेईई एडवांस्ड एग्जाम में पास हुए हैं, उन सभी को IIT के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा। यह काउंसलिंग प्रक्रिया जॉइंट सीट अलॉक्शन अथॉरिटी काउंसलिंग (JOSAA) के जरिए आयोजित की जाती है। JOSAA काउंसलिंग 2024 कल यानी 10 जून से शुरू होगी। यह काउंसलिंग 10 जून से 26 जुलाई के बीच में 5 राउंड में पूरी की जाएगी।

कुल 25.85% कैंडिडेट्स पास हुए

इस साल जेईई एडवांस्ड एग्जाम में कुल 1 लाख 86 हजार 584 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 1 लाख 80 हजार 200 ने दोनों पेपर की परीक्षा दी थी। ये दोनों पेपर्स- जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 में अपियर हुए थे। अब इनमें से कुल 48,248 स्टूडेंट्स पास हो पाए हैं। यह कुल कैंडिडेट्स का 25.85% है, जो पिछली बार से बेहतर है। पास होने वालों में 7,964 छात्राएं हैं। आईआईटी बॉम्बे जोन की द्विजा धर्मेशकुमार पटेल ने लड़कियों में टॉप किया है।

35% है जनरल कैटेगरी के पासिंग मार्क्स

जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आईआईटी जेईई एडवांस्ड पास करने के लिए कम से कम 35 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे, जबकि ओबीसी और इकॉनोमिकली वीकर सेक्शन के कैंडिडेट्स को 31.5% मार्क्स चाहिए। वहीं, एससी-एसटी कैंडिडेट्स को 17.5 प्रतिशत मार्क्स चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

MP: परिवहन चेक पोस्ट का संचालन सोमवार से बंद, CM बोले- शिकायतों पर होगी सख्त कार्रवाई

Madhya pradesh bhopal mp news operation of transport check post closed from july 1 cm …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *