Tuesday , July 2 2024
Breaking News

Bhojshala Survey: भोजशाला में स्तंभ के तीन बड़े पाषाण अवशेष मिले, ASI करवाएगा परीक्षण

  1. भोजशाला में स्तंभ के तीन बड़े पाषाण अवशेष मिले
  2. एएसआई करवाएगा परीक्षण
  3. पश्चिमी भाग में लेवल तैयार किया गया है

Madhya pradesh dhar dhar bhojshala survey three big stone remains of the pillar found in bhojshala asi will get the test done: digi desk/BHN/ धार। ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा 76वें दिन इमारत के उत्तर, दक्षिण और पश्चिमी भाग में सर्वे किया गया। उत्तरी भाग के सर्वे में तीन बड़े पाषाण अवशेष मिले हैं। ये तीनों ही स्तंभ के टुकड़े हैं। इन अवशेषों को विभाग ने संरक्षित कर लिया है। इसका परीक्षण करवाया जाएगा। इसकी काल अवधि पता की जाएगी।

साथ ही सफाई करने के बाद इस पर बनी हुई आकृति के बारे में भी विवरण पता किया जाएगा। 50 मीटर के दायरे में भी टीम ने कुछ स्थान का अवलोकन किया है। इधर, हैदाराबाद से जियालोजालिक सर्वे आफ इंडिया की रिपोर्ट नहीं आने से कार्य को गति नहीं मिल पा रही है। बुधवार को दिनभर तीनों क्षेत्र में काम किया गया। पीछे यानी पश्चिमी भाग में लेवल तैयार किया गया है।

साथ ही यहां पर खोदाई भी की गई है, जबकि उत्तर और दक्षिण भाग में भी मिट्टी हटाने और लेबलिंग का काम किया गया। उत्तर भाग से जो अवशेष मिले हैं, उनको संरक्षित कर लिया गया है। भोजशाला में दक्षिण और पश्चिमी भाग में सर्वे शुरू होने के पहले ही कुछ सुंदरीकरण का कार्य किया जा रहा था। उसके तहत मिट्टी हटाने आदि का कार्य किया गया है। हिंदू पक्ष के आशीष गोयल ने बताया कि जो अवशेष मिले हैं, वे बड़े स्तंभ के टुकड़े हैं। इसमें एक पिलर बेस मिला है।

About rishi pandit

Check Also

MP: परिवहन चेक पोस्ट का संचालन सोमवार से बंद, CM बोले- शिकायतों पर होगी सख्त कार्रवाई

Madhya pradesh bhopal mp news operation of transport check post closed from july 1 cm …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *