Tuesday , July 2 2024
Breaking News

सिरोही-राजस्थान के नाबालिग ने इंस्टाग्राम पर डाली आत्महत्या की स्टोरी, पुलिस टीम ने काउंसलिंग कर समझाया

सिरोही/जयपुर.

जिले की सरूपगंज पुलिस एवं डीसीआरबी टीम ने त्वरित कारवाई करते हुए इंस्टाग्राम आईडी पर आत्महत्या करने की स्टोरी डालने वाले नाबालिग को दस्तयाब कर उसकी जान बचाई। मामले में पुलिस को मेटा से सूचना मिली थी कि इंस्टाग्राम पर आत्महत्या संबंधी पोस्ट डाली गई है। इस संबंध में डीसीआरबी टीम ने तकनीकी विश्लेषण कर नाबालिग को ट्रेस किया और उसके घर जाकर उसकी काउंसलिंग की।

जानकारी के अनुसार एससीआरबी जयपुर, राजस्थान के महानिरीक्षक पुलिस शरद कविराज के कार्यालय से सिरोही पुलिस को इस संबंध में सूचना प्राप्त हुई थी। इस पर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार द्वारा सहयोगियों के साथ मिलकर सरूपगंज थाने से दो टीमों का गठन किया गया। मेटा से प्राप्त सूचना के आधार पर डीसीआरबी टीम सिरोही ने तकनीकी विश्लेषण कर इंस्टाग्राम आईडी पर स्टोरी अपलोड करने वाले शख्स के बारे में जानकारी जुटाई और सरूपगंज थानाधिकारी की अगुवाई में नाबालिग को ट्रेस कर उसकी काउंसलिग की गई। लंबी काउंसलिग से बालक का व्यवहार सामान्य प्रतीत होने के बाद परिजनों को नाबालिग पर विशेष निगरानी रखने और उसकी गतिविधियों पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी गई।

राजस्थान पुलिस का मैटा से करार
पुलिस के अनुसार पुलिस महानिदेशक उत्कल रंजन साहू के निर्देशन में राजस्थान पुलिस ने मेटा से एक समझौता किया गया है, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति यदि सोशल मीडिया (फेसबुक और इंस्टाग्राम) पर कोई आत्मघाती विचार पोस्ट करता है तो उसको रेड फ्लेग किया जाकर कंपनी इसकी सूचना एससीआरबी जयपुर को भेजेगी, ताकि समय रहते उसकी मदद की जा सके। पुलिस के अनुसार 1 जून को एससीआरबी जयपुर से सूचना प्राप्त हुई थी जिस पर पुलिस और डीसीआरबी टीम ने त्वरित कार्रवाई कर नाबालिग की जान बचाई और उसे आत्महत्या करने से रोक लिया।

About rishi pandit

Check Also

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत ने ‘हूल विद्रोह’ का किया एलान, भाजपा पर साजिश रचने का आरोप

साहिबगंज/झारखंड. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि सामंती ताकतों से लड़ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *