Friday , July 5 2024
Breaking News

Passport: पासपोर्ट बनवाने ओरिजनल दस्तावेज की जरूरत नहीं, शुरू हुआ डिजी लॉकर फ्लेटफॉर्म

Passport Seva Programme:digi desk/BHN/ विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम के लिए डिजी लॉकर (Digi Locker) प्लेटफॉर्म शुरू कर दिया है। इसके बाद से अब पासपोर्ट (Passport) बनवाने के लिए आवेदन करने समय ओरिजनल दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी। डिजी लॉकर प्रोग्राम की सहायता से पासपोर्ट बनवाने प्रक्रिया काफी आसान हो गई है।

विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन के अनुसार पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम से बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ है। इससे जनता को पासपोर्ट बनवाने में बड़ी आसानी होगी। उन्होंने कहा, पिछले छह साल में पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। हर माह पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। मुरलीधन ने आगे बताया कि साल 2017 में एक महीने में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था।

बता दें विदेश मंत्रालय ने कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। जहां पासपोर्ट नियमों को काफी सरल कर दिया है। वहीं घर के पास बनवाने की व्यवस्था भी शुरू की है। हेड पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू किया गया है। जहां जाकर भी नागरिक पासपोर्ट बनवा सकते हैं। देशभर में 426 डाकघर में यह सुविधा चालू हो गई है। फिलहाल 36 पासपोर्ट ऑफिस, 93 पासपोर्ट सेवा केंद्र और 426 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में पासपोर्ट बनाए जाते हैं।

घर बैठे करें पासपोर्ट के लिए आवेदन

  • 1. सबसे पहले वेबसाइट https://www.passportindia.gov.in/ पर जाएं। यहां पर new user registration पर क्लिक करें। जहां अपना रजिस्ट्रेशन कें। इसके बाद बाद आपको लॉगिन आईडी -पासवार्ड मिल जाएगा।
  • 2. अपने ई-मेस पर आए लिंक पर क्लिक करें। यूजर आईडी और पासवार्ड सबमिट करें। फिर अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट लिंक पर जाएं।
  • 3. एक नया फॉर्म ओपन होगा। उसमें मांगी गई जानकरी को ध्यान से भरें। गलती होने पर पासपोर्ट के लिए दोबारा आवेदन करना पड़ सकता है।
  • 4. फॉर्म पूरा भरने के बाद भुगतान और मिलने का समय लिंक पर क्लिंक करें। जहां अपना समय बुक करें। फॉर्म सब्मिट करने के बाद शुल्क का भुगतान करें।
  • 5. भुगतान होने के बाद फॉर्म का प्रिंट जरूर निकाल लें। इसमें रेफरेंस नंबर और अप्वाइंटमेंट नंबर होता है। चयनित तारीख को अपने मूल दस्तावेज के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र जाएं। केंद्र में प्रोसेस होने के बाद एक हफ्ते में आपका पासपोर्ट घर आ जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

शोध से चला पता, कोलकाता में कुल मौतों में से 7.3 प्रतिशत शॉर्ट-टर्म एयर पॉल्यूशन की वजह से होती है

कोलकाता एक शोध से यह बात सामने आई है कि कोलकाता में कुल मौतों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *