Sunday , October 6 2024
Breaking News

PoK को लेकर चीन का डर्टी प्लान- पाकिस्तान के लिए सैन्य मदद बढ़ाकर चीन उसके नापाक मंसूबों को हवा दे रहा

चीन
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) को लेकर चीन का डर्टी प्लान सामने आया है। PoK  में सैन्य मदद बढ़ाकर चीन उसके नापाक मंसूबों को हवा दे रहा है। भारत के साथ सीमा विवाद के बीच चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LOC) के उस पार पाकिस्तानी सेना के लिए स्टील के बंकर बना रहा है। वह पाकिस्तानी सेना को मानव रहित लड़ाकू विमान मुहैया कराने समेत अन्य साजो-सामान भी दे रहा है। चीनी मदद से सीमापार शक्तिशाली संचार टावर लगाए जा रहे हैं। भूमिगत  फाइबर केबल बिछाने का काम भी जोरों से चल रहा है। सैन्य अधिकारियों के मुताबिक, चीनी मूल के उन्नत रडार सिस्टम भी लगाए गए हैं।

इन रडार से पाकिस्तानी सेना की कम ऊंचाई वाले लक्ष्यों का पता लगाने की क्षमताओं में इजाफा होगा। उसकी सेना व वायु रक्षा इकाइयों को खुफिया मदद मिलेगी। इसे पाकिस्तान के साथ चीन के संबंधों को मजबूत करने व पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में चीनी निवेश, विशेष रूप से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) से जुड़े निवेश की सुरक्षा के प्रयासों के रूप में भी देखा जा रहा है। LOC के उस पार विभिन्न जगहों पर चीन की 155 एमएम होवित्जर तोपें भी तैनात की गई हैं। इन्हें सीपीईसी के इर्द-गिर्द खासतौर से देखा गया है।

अधिकारियों के मुताबिक, अग्रिम चौकियों पर चीनी सेना के किसी वरिष्ठ अफसर की मौजूदगी नहीं मिली है। लेकिन, इंटरसेप्टर्स से पता चलता है कि चीनी सैनिक व इंजीनियर भूमिगत बंकरों समेत बुनियादी ढांचे की स्थापना कर रहे थे। पीओके की लीपा घाटी में सुरंग भी बना रहे थे। माना जा रहा है कि यह सुरंग काराकोरम राजमार्ग से जुड़ेगी। भारतीय अफसरों ने कहा कि देश ने अतीत में गिलगित व बाल्टिस्तान में चीनी गतिविधियों पर आपत्ति जताई है। तनाव कायम रहने से भारत सतर्क है और सीमा पार के नापाक मंसूबे विफल करने के लिए तैयार है।

 

About rishi pandit

Check Also

नेतन्याहू की पश्चिमी देशों को दो टूक, ‘आपके समर्थन के साथ या उसके बिना जीतेंगे’

येरूशलम. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की जमकर आलोचना की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *