Monday , June 17 2024
Breaking News

पोको ने दो साल में एक करोड़ स्मार्टफोन बेचने का रखा लक्ष्य

पोको ने दो साल में एक करोड़ स्मार्टफोन बेचने का रखा लक्ष्य

एक्स पर मंथली एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा 60 करोड़ पहुंचा

विस्तारित कोष सुविधा के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत में ‘‘महत्वपूर्ण प्रगति’’: आईएमएफ

नई दिल्ली
 स्मार्टफोन विनिर्माता पोको (क्कशष्श) की दो साल में एक करोड़ मोबाइल फोन बेचने की योजना है। इस तरह वह देश की शीर्ष पांच स्मार्टफोन कंपनियों में अपनी जगह बनाना चाहती है।
पोको इंडिया के प्रमुख हिमांशु टंडन ने कहा कि कंपनी ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार के लिए महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। उन्होंने कहा, ''हम देश की प्रमुख स्मार्टफोन कंपनियों में शामिल होना चाहते हैं। इसके लिए हमें एक करोड़ फोन की बिक्री का आंकड़ा छूना होगा। हम अगले दो-तीन वर्षों में शीर्ष पांच ब्रांड को चुनौती दे पाएंगे।
पोको ने हाल ही में वनप्लस को पीछे छोड़कर भारत की सातवीं बड़ी स्मार्टफोन कंपनी का तमगा हासिल किया है। हालांकि, एंड्रॉयड फोन बाजार में पोको छठे स्थान पर है। अब उसकी भारतीय बाजार में हिस्सेदारी 5.9 प्रतिशत हो चुकी है।
बाजार अनुसंधान फर्म आईडीसी के मुताबिक, भारत में पोको फोन की बिक्री सालाना आधार पर करीब 72 प्रतिशत बढ़ी है। पोको ने अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए अपने लोकप्रिय मॉडल पोको एफ6 के तीन संस्करण उतारे। इनकी बिक्री भारत में 29 मई से शुरू होगी।

 

एक्स पर मंथली एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा 60 करोड़ पहुंचा

नई दिल्ली
 टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की ओर से कहा गया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मंथली एक्टिव यूजर्स (एमएयू) का आंकड़ा 60 करोड़ पहुंच गया है।
मस्क की ओर से एक्स (पूर्व ट्विटर) का अधिग्रहण 2022 में 44 अरब डॉलर में किया गया था। इसके बाद वे इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ एक सुपर ऐप बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इस पर आप फिल्में एवं टीवी शो के साथ डिजिटल भुगतान भी कर सकते हैं।
अरबपति टेक कारोबारी ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, एक्स पर मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 60 करोड़ को पार कर गई है। इसमें से आधे के करीब लोग प्रतिदिन एक्स का उपयोग कर रहे हैं।
मस्क की पोस्ट का जवाब देते हुए यूजर्स ने कहा कि एक्स शायद मौजूदा समय में दुनिया का सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।
बता दें, मस्क लगातार एक्स में बदलाव कर रहे हैं और ऐप में कई नए फीचर जोड़े गए हैं।
अधिग्रहण के बाद एक्स पर ब्लू टिक लेने के लिए सब्सक्रिप्शन अनिवार्य कर दिया गया है और इसके साथ ही संस्थाओं के वेरिफिकेशन के लिए गोल्डन टिक शुरू किया गया है।
इसके अलावा एक्स पर वॉइस और वीडियो कॉलिंग फीचर भी जोड़ दिया गया है। इसके माध्यम से यूजर्स आसानी से वॉइस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा का आनंद उठा सकते हैं।
हाल ही में मस्क ने कहा था कि एक्स पर लाइव कंटेंट में सुपर चैट फीचर आने वाले हैं।
अब सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स मूवी, टीवी सीरीज और पॉडकास्ट आदि पोस्ट कर आय अर्जित कर सकते हैं।
एक्स की ओर से विज्ञापनदाताओं के लिए भी एक नया एआई टूल लाया जा रहा है, जो कि कुछ ही सेकंड में विज्ञापन के लिए उपयोगी यूजर्स की लिस्ट तैयार कर देगा।
मस्क ने एक पोस्ट में कहा था कि वर्तमान एआई के माध्यम से यूजर्स आसानी से क्या आप एक बॉट हैं पास कर सकते हैं।
मस्क ने कुछ दिन पहले ऐलान किया था कि अब नए यूजर्स को एक्स पर पोस्ट करने के लिए भुगतान करना होगा।
कंपनी की ओर से न्यूजीलैंड और फिलीपींस में यूजर्स से एक्स प्लेटफॉर्म उपयोग करने के लिए अक्टूबर 2023 से ही एक डॉलर प्रति वर्ष चार्ज किए जा रहे हैं। मस्क की ओर से बताया गया कि इस कदम के माध्यम से ही हम एक्स प्लेटफॉर्म पर बॉट को रोक सकते हैं।

विस्तारित कोष सुविधा के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत में ‘‘महत्वपूर्ण प्रगति’’: आईएमएफ

इस्लामाबाद
आईएमएफ ने कहा कि नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के अधिकारियों के साथ देश के वास्ते विस्तारित कोष सुविधा के लिए कर्मचारी स्तर के समझौते पर पहुंचने को लेकर बातचीत में ‘‘महत्वपूर्ण प्रगति’’ हासिल हुई है।

पाकिस्तान ने विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) के तहत छह से आठ अरब अमेरिकी डॉलर के बीच एक नया पैकेज देने के लिए औपचारिक अनुरोध किया है। यदि इसकी मंजूरी मिल गई तो अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की देश को यह 24वीं मदद होगी।

पाकिस्तान में आईएमएफ के मिशन प्रमुख नाथन पोर्टर के नेतृत्व में आईएमएफ के एक दल ने घरेलू आर्थिक कार्यक्रम के लिए देश की योजनाओं पर चर्चा करने के वास्ते 13 मई से 23 मई के बीच इस्लामाबाद की यात्रा की। इसे आईएमएफ की विस्तारित कोष सुविधा के तहत समर्थन दिया जा सकता है। पाकिस्तान के अनुरोध पर यह आईएमएफ अधिकारियों ने यह यात्रा की।

वैश्विक ऋणदाता ने इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सुधारों को प्राथमिकता देना बातचीत के तहत नए ऋण पैकेज के आकार से अधिक महत्वपूर्ण है।

पोर्टर ने एक बयान में कहा, ‘‘मिशन और अधिकारी आने वाले दिनों में ऑनलाइन नीतिगत चर्चा जारी रखेंगे, जिसका मकसद चर्चा को अंतिम रूप देना है। इसमें आईएमएफ और पाकिस्तान के द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय साझेदारों से अधिकारियों के सुधार प्रयासों को समर्थन देने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता भी शामिल है।’’

 

About rishi pandit

Check Also

G7 के समापन में पीएम मोदी से बातचीत का उल्लेख, मेलनी बोलीं- भारत संग साझेदारी और करेंगे मजबूत

रोम/बारी. जी-7 की मेजबान इटली की पीएम जॉर्जिया मेलनी ने शनिवार को शिखर सम्मेलन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *