Saturday , June 29 2024
Breaking News

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत तीन बेटियों के लिए खोल सकते हैं खाता, मिलेगा इस रेट से ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojana: digi desk/BHN/ सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) सरकार की एक छोटी बचत जमा योजना है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत यह योजना विशेष रूप से बेटियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत मां-बाप अपने घर की बेटी की शिक्षा या शादी के खर्चाें के लिए 15 सालों तक पैसे निवेश कर सकते हैं।

तीन बेटियों के लिए यह है नियम

मौजूदा एसएसवाई के नियमों के अनुसार बेटी के जन्म के तुरंत बाद एसएसवाई खाते में निवेश करना शुरू करना होगा। यह खाते आप परिवार की केवल दो लड़कियों के लिए खुलवा सकते हैं। लेकिन अगर आपके घर में जुड़वां बेटियां हैं तो आप तीनों बच्चियों के लिए एसएसवाई खाता खुलवा सकते हैं। वहीं अगर एक साथ तीन बच्चियों का जन्म होता है तब भी आप तीनों बेटियों के लिए एमएसवाई का खाता खुलवा सकते हैं।

मार्च 2021 से पहले निवेश करने पर मिलेगी 7.6 प्रतिशत ब्याज दर

वर्तमान में यह ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है, लेकिन सरकार हर तिमाही में ब्याज दर की समीक्षा करती है। यानी 31 मार्च 2021 से पहले इस योजना में निवेश करने वालों को पूरी अवधि के दौरान 7.6 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा।

साल में न्यूनतम 250 रुपये कर सकते हैं जमा

इस योजना के अंतर्गत खाता धारक न्यूनतम 250 रुपये जमा कर सकते हैं। वहीं इसकी अधिकतम जमा सीमा 1.5 लाख रुपये है। यदि आप अधिकतम राशि से ज्यादा जमा करते हैं तो आपको इस अतिरिक्त पैसों पर कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा और इन पैसों को कभी भी निकाल सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

शेयर मार्केट रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला, सेंसेक्स चला 80 हजारी बनने, निफ्टी 25000 की ओर

मुंबई आज जून का आखिरी कारोबारी दिन है। अगले सोमवार से जुलाई का महीना शुरू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *