Saturday , May 4 2024
Breaking News

चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

चीन अंतरिक्ष में आज 18 चालक दल के साथ शेनझोउ को प्रक्षेपित करेगा

अलास्का में विमान नदी में गिरा

जिउक्वान
 उत्तर पश्चिमी चीन में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ बीजिंग समय के अनुसार  रात 8:59 बजे प्रक्षेपित किय जायेगा। चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

सीएमएसए के उप निदेशक लिन ज़िकियांग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 अंतरिक्ष उड़ान मिशन को पूरा करने के लिए तीन अंतरिक्ष यात्रियों – ये गुआंगफू, ली कांग और ली गुआंगसु – को ले जाएगा और ये इसके कमांडर होंगे।
शेनझोउ-18 चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम का 32वां उड़ान मिशन है और चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के अनुप्रयोग और विकास चरण के दौरान तीसरा मानवयुक्त मिशन है।

चालक दल लगभग छह महीने तक कक्षा में रहेगा और उनका इस साल अक्टूबर के अंत में उत्तरी चीन के भीतरी मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में डोंगफेंग लैंडिंग साइट पर लौटने का कार्यक्रम है।
लिन ने कहा प्रक्षेपण में लॉन्ग मार्च-2एफ वाहक रॉकेट का उपयोग किया जाएगा, जो जल्द ही प्रणोदक से भर जाएगा।
लिन ने कहा, शेनझोउ-18 चालक दल को कक्षा में काम सौंपने के बाद शेनझोउ-17 चालक दल 30 अप्रैल को डोंगफेंग लैंडिंग साइट पर लौटने वाला है।

अलास्का में विमान नदी में गिरा

सैन फ्रांसिस्को
 अमेरिका में अलास्का राज्य के फेयरबैंक्स में  एक डगलस डीसी-4 हवाई जहाज नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, फेयरबैंक्स में तानाना नदी के क्षेत्र में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना के बाद वहां बचाव और राहत कार्य जोरशोर से चलाया जा रहा है।

नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के अलास्का प्रमुख क्लिंट जॉनसन ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि जब डगलस डीसी-4 फेयरबैंक्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दक्षिण में प्रस्थान करने के तुरंत बाद सुबह 10:30 बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ तो उस पर कितने लोग सवार थे।
हवाई अड्डे ने एक बयान में कहा, “हम कलेनबर्ग रोड के पास तानाना नदी पर डगलस डीसी-4 विमान से जुड़ी मौजूदा स्थिति को स्वीकार करते हैं।” “अलास्का स्टेट ट्रूपर्स सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया का नेतृत्व कर रहे हैं और हम उनके साथ सहयोग कर रहे हैं।” फेयरबैंक्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक प्रवक्ता ने जनता से इस क्षेत्र से बचने का आग्रह किया।

 

 

About rishi pandit

Check Also

स्थानीय चुनावों के खराब नतीजों के बाद दबाव में प्रधानमंत्री सुनक, 40 साल में पार्टी का सबसे बुरा प्रदर्शन

स्थानीय चुनावों के खराब नतीजों के बाद दबाव में प्रधानमंत्री सुनक, 40 साल में पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *