Saturday , September 21 2024
Breaking News

चीन फिंगर 4 पर भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने के लिए लाउडस्पीकर पर बजा रहा पंजाबी गाने

China’s Psychological Tactics: बीजिंग.चीन पिछले काफी समय से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सैनिकों को भड़काने की लगातार कोशिश कर रहा है। उसने कई बार एलएसी को पार करने की भी कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो पाया। अब भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने के प्रयास में चीनी सेना फिंगर 4 पर लाउडस्पीकर लगाकर जोर-जोर से पंजाबी गाने बजा रही हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि यहां पंजाबी सैनिक तैनात हैं।

अपना रहा अनोखी रणनीति

चीनी सेना ने अब भारत के खिलाफ मनोवैज्ञानिक रणनीति अपनाई है। भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने और उन्हें उलझन में डालने की रणनीति के तहत चीनी सेना अब पंजाबी गाने बजा रही है। यह जगह वही है, जहां कुछ दिन पूर्व धारदार हथियार लेकर चीनी सैनिक कब्जे की मंशा से आए थे और करीब 100 राउंड गोलियां भी चलाई थीं। हालांकि हमारे जवानों ने दबाव बनाकर उन्हें उल्टे पांव लौटने को मजबूर कर दिया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले 20 दिनों में इस क्षेत्र में तीन बार फायरिंग की घटनाएं हो चुकी हैं। पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से में अगस्त महीने के अंत में चीन ने घुसपैठ की कोशिश की थी, जिसे नाकाम किया गया था। इसके बाद 7 सितंबर की रात को भी मुखपारी क्षेत्र में चीन ने घुसपैठ की कोशिश की, इस बार भी उसे खाली हाथ लौटना पड़ा था। चीनी सैनिकों ने 8 सितंबर को झील के उत्तरी हिस्से से घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन भारतीय सैनिकों ने उन्हें वापस लौटाया था।

भारत-चीन के बीच वार्ताएं जारी रहने की उम्मीद

सीमा पर हालात सामान्य करने के लिए भारत-चीन के विदेश मंत्रियों के बीच बनी सहमति को लागू करने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य व कूटनीतिक वार्ताओं का दौर जारी रहने की उम्मीद है। यह जानकारी बुधवार को केंद्र सरकार ने दी।

About rishi pandit

Check Also

जापानी बुलेट ट्रेन ऑपरेटर जांच कर रहा है कि दो जुड़ी हुई शिंकानसेन ट्रेनें किस वजह से अलग हुई

टोक्यो एक जापानी बुलेट ट्रेन ऑपरेटर इस बात की जांच कर रहा है कि हाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *