Sunday , May 12 2024
Breaking News

Dena और Vijaya बैंक के ग्राहक के 1 मार्च से पहले करें ये जरूरी काम, वरना पैसे अटक जाएंगे

bank of baroda:digi desk/BHN/ केंद्र सरकार ने कई राष्ट्रीय बैंकों को आपस में मर्ज करने का फैसला लिए हैं। ऐसे में देना बैंक (Dena Bank) और विजया बैंक (Vijaya Bank) को बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में मर्जर कर दिया गया। इसके बाद से दोनों बैंकों के कस्टमर अब बैंक ऑफ बड़ौदा में शामिल हो गए हैं। इस बीच बीओबी (BoB) ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसका असर सीधे तौर पर देना और विजया बैंक ग्राहकों पर पड़ने वाला है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक मार्च से दोनों बैंकों का आईएफएससी कोड (IFSC Code) बंद करने का निर्णय लिया है। ऐसे में एक मार्च से कस्टमरों को नया आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करना पड़ेगा। अगर नया कोड नहीं लिया तो ग्राहकों को पैसे ट्रांसफर में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

पंजाब नेशनल बैंक भी कर रहा बदलाव

 बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) भी बदलाव कर रहा है। पीएनबी में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank Of Commerce) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank Of India) का मर्जर हुआ है। दोनों बैंकों के ग्राहकों की पुरानी चेकबुक और आईएफएससी कोड (IFSC Code) चैंज कर रहा है। हालांकि इन बैंकों का पुराना कोड 31 मार्च तक वैलिड रहेगा। कस्टमर नजदीकी पीएनबी शाखा में जाकर नया कोड और चेकबुक ले सकते हैं।

IFSC कोड नहीं होने पर क्या होगी परेशानी

IFSC कोड चेंज होने पर कस्टमर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते। बता दें आईएफएससी कोड (IFSC Code)11 अंकों का एक कोड होता है। जिसमें शुरुवात के चार अंक बैंक के नाम को दर्शाते हैं। बाद के 7 नंबर शाखा का कोड होता है। आईएफएसी कोड का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर में होता है। नया कोड बैंकी ब्रांच में जाकर मिल सकता है। साथ ही टोल फ्री नंबर 18002581700 पर कॉल पर पता लगाया जा सकता है। वहीं एसएमएस करके भी कोड प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए मैसेज में लिखना होगा ‘MIGR फिर स्पेस देकर बैंक अकाउंट का आखिरी चार नंबर’ और इसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8422009988 पर सेंड कर देना है।

About rishi pandit

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर सर्राफा बाजार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *