Thursday , May 2 2024
Breaking News

बिलासपुर में तापमान में हो रही वृद्धि

बिलासपुर

न्यायधानी भीषण गर्मी की चपेट में है। धूप चिलचिलाने लगी है। घर की छत और दीवार तप रही है। धरती पर नंगे पांव चलना अब मुश्किल हो गया है। चमड़ी जला देने वाली गर्मी का अहसास होने लगा है। दिन में पेड़ों की छांव भा रही है। रात में उमस ने हलकान कर दिया है। तभी तो बाजार में कूलर व एसी की बंपर बिक्री हो रही है। गर्मी का आलम यह है कि बुध को तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। इसकी तुलना में गुरुवार को गर्मी का अहसास अधिक हुआ।

मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डा.एचपी चंद्रा के मुताबिक मौसमी तंत्र के कमजोर हो जाने के कारण प्रदेश में 19 अप्रैल को मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। मौआने वाले दो-तीन दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि का क्रम इसी तरह जारी रहेगा। गर्मी बढ़ने के साथ अब शहर के कई इलाकों में पानी की किल्लत भी शुरू हो जाएगी। इसका असर अभी से दिखने लगा है।

देवरीखुर्द, सिरगिट्टी क्षेत्र में नगर निगम द्वारा प्रतिदिन टैंकर से पानी भेजा जा रहा है। ग्राउंड वाटर लेवल भी कम हो रहा है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा चुका है। वहीं अगर कुछ तालाबों की बात की जाए तो पिछले साल से तालाब में अभी ठीक ठाक पानी है। हालांकि अब तापमान बढ़ने के साथ ही तेजी से पानी कम होना शुरू हो जाएगा।

प्रमुख शहरों का तापमान पूर्वानुमान

बिलासपुर         1 9 अप्रैल 44-27           20 अप्रैल 43- 27

पेंड्रारोड            1 9 अप्रैल 40- 23          20 अप्रैल 40- 24

अंबिकापुर        19 अप्रैल  40 -22           20 अप्रैल 41- 24

About rishi pandit

Check Also

कोरबा सीट से भाजपा ने सरोज पांडे को चुनाव के मैदान में उतारा, इस बीच अमित शाह ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा

रायपुर लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण को लेकर मतदान 7 मई को होने है। तीसरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *