Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: घर-घर वोटिंग कराने 65 मतदान दल हुए रवाना


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनुपस्थित श्रेणी के निर्वाचको अर्थात् 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) मतदाताओं को इस बार भी पोस्टल बैलेट की सुविधा मुहैया कराई गई है। निर्वाचन आयोग की इस सुविधा से अनुपस्थित श्रेणी के मतदाता चाहने पर घर बैठे अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट कर सकेंगे। इस हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में 15 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के लिये कुल 65 मतदान दल गठित किये गये हैं। इन सभी 65 मतदान दलों के कर्मचारियों को आवश्यक चुनाव सामग्री के साथ कलेक्ट्रेट परिसर से निर्धारित वाहनों में रवाना किया गया। रुट चार्ट के अनुसार अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं के घर-घर जाकर यह मतदान दल डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान करवायेंगे। इन मतदान दलों में 2 मतदान अधिकारी 1 माइक्रोआब्जर्वर, 1 सुरक्षा अधिकारी और 1 वीडियोग्राफर भी शामिल किया गया है। पूरे मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी। इस मौके पर नगर निगम आयुक्त शेर सिंह मीना, एसडीएम राहुल सिलाढ़िया, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी ने 65 मतदान दलों को सामग्री देकर गंतव्य के लिए रवाना किया।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने बताया कि डाकमत पत्र के माध्यम से घर से ही मतदान करने की दी गई सुविधा के मुताबिक सतना लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में शामिल सात विधानसभा क्षेत्र के ऐसे 1 हजार 204 मतदाताओं से मतदान कराने के लिये मतदान दल पहले चरण में 15 और 16 अप्रैल को उनके घर पहुंचेंगे। लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना लोकसभा क्षेत्र के पीडब्ल्यूडी श्रेणी के ऐसे 493 और 85 प्लस श्रेणी के 711 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। उन्होने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिये कुल 65 मतदान दल गठित किये गये हैं। रुट चार्ट के अनुसार 15 अप्रैल को सभी 65 मतदान दल तथा 16 अप्रैल को 27 मतदान दल अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं के घर वोटिंग कराने के लिये पहुंचेंगे।

लोकतंत्र की दीवार पर पेंटिंग कर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत विविध गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सामने वाल आफ डेमोक्रेसी (लोकतंत्र की दीवार) पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। महाविद्यालयों के कैंपस एंबेसडर तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं द्वारा पेंटिंग के माध्यम से मतदाताओं से लोकतंत्र के उत्सव में शामिल होकर मतदान करने की अपील गई। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने प्रतिभागियों के बीच पहुंचकर उनका उत्साह वर्धन किया और सभी मतदाताओं से 26 अप्रैल को लोकसभा निर्वाचन 2024 में अनिवार्य रूप से मतदान करने की अपील की।
इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत एवं स्वीप की नोडल अधिकारी सुश्री संजना जैन, डीपीओ सौरभ सिंह, नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर भूपेंद्र देव परमार, सहायक संचालक श्यामकिशोर द्विवेदी, एनएसएस प्रभारी डॉ. क्रान्ति मिश्रा, कैम्पस एम्बसेडर नेहा पाण्डेय, अर्चना कुशवाहा, दीपक मिश्रा, लक्ष्मीकांत त्रिपाठी, अतुल कुशवाहा तथा ध्रुव दहिया सहित अन्य अधिकारी एवं प्रतिभागी छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *