Monday , May 6 2024
Breaking News

ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के बीच उड़ानें रद्द कर सकता है भारत

 

नई दिल्ली
ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारतीय एयरलाइन कंपनियां तेल अवीव के लिए उड़ानें रद्द कर सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक, इजरायल के तेल अवीव से आने-जाने वाली फ्लाइट्स को सस्पेंड करने की संभावना है। बताया जा रहा है कि इसे लेकर आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जा सकती है। मालूम हो कि एयर इंडिया की एक फ्लाइट शनिवार को तेल अवीव अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरी। अब वह आज तेल अवीव से भारत के लिए उड़ान भरने वाली है। 2 प्रमुख एयरलाइंस (एल अल और एयर इंडिया) इजरायल और भारत के बीच कॉमर्शियल फ्लाइट्स ऑपरेट करती हैं।

इससे पहले, भारत की 2 प्रमुख एयरलाइनों (एयर इंडिया और विस्तारा) ने ईरानी हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान ने भरने की घोषणा की थी। यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा को देखते हुए अब ये यूरोप और अमेरिकी रूट से होकर लंबी उड़ानें भर रही हैं। ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के कारण भारतीय एयरलाइंस यूरोप और मिडिल ईस्ट के लिए उड़ान पथ बदल रही हैं। विस्तारा एयरलाइंस ने इसे लेकर जारी बयान में कहा, 'मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों को प्रभावित करने वाली मौजूदा स्थिति के चलते हमने कुछ उड़ानों के रूट में बदलाव किया है। आवागमन के लिए आकस्मिक मार्ग का इस्तेमाल किया जा रहा है जो कि ऐसी घटनाओं के दौरान उड़ाने सुनिश्चित करने के लिए तैयार किए गए हैं।'

इजरायल और ईरान के बीच संघर्ष से चिंतित भारत
ईरान ने 1 अप्रैल को दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हवाई हमले के जवाब में इजरायल पर सैंकड़ों ड्रोन और मिसाइलें दागीं हैं। वहीं, भारत ने कहा कि वह इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है। नई दिल्ली ने तनाव कम किए जाने की अपील की। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हम इजराइल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं। इससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है। हम तनाव को तत्काल कम किए जाने, संयम बरतने, हिंसा से परहेज किए जाने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आग्रह करते हैं।’ विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हालात पर करीब से नजर रखे हुए है। मंत्रालय ने कहा कि क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं। यह जरूरी है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे।

 

About rishi pandit

Check Also

IPL 2024: धोनी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, 150 कैच लेने वाले पहले खिलाड़ी; माही से इस मामले में आगे निकले जडेजा

National ipl 2024 ms dhoni first player to take 150 catches ravindra jadeja ahead of …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *