Saturday , May 18 2024
Breaking News

समय-सीमा की बैठक में की गई निर्वाचन गतिविधियों की समीक्षा

डिंडौरी
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विकास मिश्रा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक में निर्वाचन गतिविधियों की समीक्षा की। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर  सरोधन सिंह, सीईओ जिला पंचायत सुविमलेश सिंह, अपर कलेक्टर  सुनील शुक्ला, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर डिंडोरी  रामबाबू देवांगन, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर शहपुरा  अनुराग सिंह, संयुक्त कलेक्टर सुभारती मेरावी, डिप्टी कलेक्टर  वैद्यनाथ वासनिक एसडीएम बजाग  आरपी तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

            बैठक में राजस्व विभाग की उपलब्धियों के लिए सर्वप्रथम कलेक्टर  विकास मिश्रा ने राजस्व अधिकारियों को सम्मानित किया। तरमीम कार्य और E-KYC के लिए शहपुरा तहसील के पटवारी दिव्यम गर्ग, सीमांकन कार्यों के लिए शहपुरा के राजस्व निरीक्षक बल सिंह बल्को और नामांकन बंटवारा के लिए करंजिया के नायब तहसीलदार भीमसेन पटेल को शील्ड और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया।   कलेक्टर  मिश्रा ने बैठक में सभी विभागों की समीक्षा करते हुए विभागवार प्रचलित कार्यों की जानकारी ली और निर्वाचन गतिविधियों पर विभागों की प्रगति का आकलन किया। अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से संपन्न कराना है। 19 अप्रैल को होने वाला मतदान हमारे देश का पर्व है। जिसमें सभी की सक्रिय भागीदारी जरूरी है। उन्होंने परिवहन विभाग, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, PHE विभाग से निर्वाचन से संबंधी तैयारियों की जानकारी ली।

              कलेक्टर  विकास मिश्रा ने अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आगामी सप्ताह में नवरात्री, ईद, अम्बेडकर जयंती और रामनवमी पर्व का आयोजन आचार संहिता के दौरान होना है, इसलिए सभी विभाग सतर्कता और सजगता के साथ शांति व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करें।

इस दौरान पेयजल आपूर्ति, विद्युत आपूर्ति, खाद्य आपूर्ति जैसी मूलभूत अवश्यकताओं को निर्बाध रूप सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  कलेक्टर  मिश्रा ने तहसीलदार, सीईओ जनपद और ब्लॉक स्तर के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि नवरात्रि के दौरान सभी देवी स्थानों पर जन समुदाय की व्यवस्था पर कार्य करें। इस दौरान होने वाले समस्त आयोजनों में राजनैतिक दल के सदस्य आ सकते है परन्तु वे चुनाव का प्रचार प्रसार सार्वजनिक रूप से नहीं कर सकते। आचार संहिता के अनुसार ही समस्त अधिकारीगण उचित रूप से पर्व का आयोजन पूर्ण कराएं।
 
       कलेक्टर  विकास मिश्रा ने मतदान केंद्रों की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त कर निर्देशित किया कि सभी जिम्मेवार अधिकारी मतदान केंद्रों की अंतिम तैयारी पूर्ण कर आवश्यक निरिक्षण करते रहें। ऑल वीमेन मतदान केंद्र और दिव्यांगजान मतदान केंद्रों की तैयारियों को अंतिम रूप दें और अंतिम अवलोकन की सूचना प्रदान करें। कलेक्टर ने अवगत कराया कि हाउस वोटिंग में अनुपस्थित मतदाताओं के लिए दूसरा चरण आयोजित किया जाएगा। साथ ही अनिवार्य सेवा में सम्मलित विद्युत, स्वास्थ्य आदि विभागों के कर्मचारी,अधिकारीयों के लिए 15 अप्रैल को पोस्टल मतदान का आयोजन कलेक्ट्रट परिसर में किया जाएगा, जिसमें दोनों विधानसभा क्षेत्र के 115 मतदाता भाग लेंगे। जिसमें डिंडोरी विधानसभा के 60 और शहपुरा विधानसभा के 55 मतदाता शामिल हैं।  कलेक्टर  मिश्रा ने मतदान दलों के प्रशिक्षण की जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि 12, 13 और 15 अप्रैल को प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। स्वीप प्लान के तहत नवरात्रि में "नौ दिन नौ दान" का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसके लिए सभी विभाग सक्रियता से भाग लेकर मतदाताओं को जागरूक करेंगे।

         कलेक्टर  मिश्रा ने आदर्श आचार संहिता का पालन करने के निर्देश देते हुए प्रचलित कार्यों के सुचारू संचालन पर जोर देने की बात कही। कलेक्टर  मिश्रा के सख्त आदेश है कि निर्वाचन के दौरान किसी भी शासकीय कर्मचारी-अधिकारी को अवकाश प्रदान नहीं किया जाएगा।  कलेक्टर  मिश्रा ने सभी अधिकारियों को सोशल मीडिया, सार्वजनिक मंच आदि पर सतर्कता बरतने की सलाह देते हुए अच्छे स्वास्थ्य की के लिए सजग रहने की हिदायत दी है। साथ ही उन्होंने इस लोकसभा निर्वाचन महापर्व को उल्लासपूर्ण मनाने के लिए शुभकामनाएं भी दी है।

About rishi pandit

Check Also

MP: क्रिप्टोकरेंसी के चक्कर में फंसकर युवक ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट भी छोड़ा, दो बच्चों का पिता था मृतक

Madhya pradesh ujjain ujjain young man hanged himself after getting trapped in cryptocurrency scam also …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *