Sunday , October 6 2024
Breaking News

Budget 2021: वित्त मंत्री सीतारमण बोली, 2022 तक दोगुनी करेंगे किसान की आय

Budget 2021 for Agriculture:digi desk/BHN/ वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने अपने बजट भाषण में एक बार फिर दोहराया कि किसानों की आय को दोगुना करने को लेकर सरकार कृतसंकल्प है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर कायम है। वित्त मंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार से करीब तीन गुना ज्यादा राशि अभी तक मोदी सरकार किसानों के खातों में पहुंचा चुकी है। वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से हर सेक्टर में किसानों की मदद के लिए आगे आई। साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि दाल, गेंहू, धान सहित अन्य फसलों की MSP भी बढ़ाई गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 80 करोड़ गरीब परिवारों के लिए लॉकडाउन में कई महीनों तक मुफ्त गैस मुहैया कराई। साथ ही 40 करोड़ से अधिक किसानों, महिलाओं, गरीबों के लिए सीधे नकद राशि मुहैया कराई गई है।

गौरतलब है कि तीन नए कृषि कानूनों के विरोध को लेकर चल रहे किसान आंदोलन के बीच केंद्र सरकार किसानों के लिए एक नए तोहफे का ऐलान बजट में कर सकती है। किसानों को साहूकारों और सूदखोरों के चंगुल में फंसने से बचाने के लिए और खेती के कार्य के लिए सस्ती दर ऋण उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड देती है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान को 3 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाता है। अब उम्मीद है कि केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड की निर्धारित लोन की लिमिट को बढ़ा सकती है।

 

About rishi pandit

Check Also

पुडुचेरी के लोगों को सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, 2 KG चीनी और 10 किलो चावल मिलेगा फ्री, सरकार ने लिया निर्णय

पुडुचेरी हम अक्सर सुनते हैं कि त्योहारी सीजन में कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *