Sunday , October 6 2024
Breaking News

बजट 2021 : आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान, वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान

Budget 2021 Health Sector:digi desk/BHN/ केंद्रीय वित्ती मंत्री निर्मला सीतारण में स्वास्थ्य क्षेत्र पर विशेष जोर दिया है। कोरोना संकट काल में अर्थव्यवस्था की रुकी रफ्तार को फिर से बढ़ाने के लिए आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने 64180 करोड़ रुपए का बजट में इसके लिए प्रावधान किया है। साथ ही स्वास्थ्य के बजट में भारी बढ़ोतरी भी की गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साथ ही यह भी ऐलान किया कि WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लांच किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के लिए इस वर्ष के बजट से अनुमान 94,452 करोड़ रूपये की तुलना में 2021-22 में 2,23,846 करोड़ रुपये आवंटित होंगे।

साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाया जाएगा, जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। बजट में इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है। साथ ही कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए का ऐलान किया गया। वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 64180 करोड़ रुपये स्वास्थ्य स्कीम का ऐलान किया।

हेल्थ सेक्टर के लिए बनाई जाएगी वेबसाइट

वित्त मंत्री ने कहा कि पब्लिक हेल्थ सेक्टर के लिए वेबसाइट बनाई जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण-शहरी क्षेत्रों में वेलनेस सेंटर बनेंगे और नेशनल हेल्थ सेंटर की बेहतरी के लिए काम किया जाएगा। इसके अलावा देश में चार वायरोलॉडी इंस्टीट्यूज बनाए जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में मिशन पोषण 2.0 लॉन्च किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि देश में जल्द ही दो अन्य कोरोना वैक्सीन भी आने वाली है। इसके अलावा दो मोबाइल हॉस्पिटल बनाए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

तेलंगाना: बेटे को थी सट्टेबाजी की लत, कर्ज में डूबे परिवार के तीन सदस्यों ने फांसी लगाई, खेती बेचीं लेकिन मामला सुलझाई

निज़ामाबाद (तेलंगाना) तेलंगाना के निजामाबाद जिले के येदापल्ली मंडल के वड्डीपल्ली गांव में एक ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *