Sunday , October 6 2024
Breaking News

Railways Budget 2021: रेलवे के लिए 110055 करोड़ का प्रावधान, रेल योजना 2030 का प्लान भी तैयार

Rail Budget 2021:digi desk/BHN/ । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे के लिए भी बजट में कई अहम घोषणाएं की है। बजट 2021 के अंतर्गत वित्त मंत्री ने रेलवे के लिए 1,10,055 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 का प्लान भी तैयार कर लिया गया है। साथ ही उद्योगों के लिए माल भाड़े की ढुलाई को भी सस्ता करने पर जोर दिया जा रहा है। जून 2022 तक वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Western Dedicated Freight Corridor) और ईस्टर्न ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor) को लागू हो जाएगा।

पीपीपी मोड पर तैयार होंगे कई प्रोजेक्ट

वित्त मंत्री ने कहा 2021-22 में पूर्वी DFC का 263 किलोमीटर लंबा सोननगर गोमो खंड पीपीपी मोड में तैयार किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि पीपीपी मोड पर देश में अन्य रेलवे प्रोजेक्ट को तैयार करने के उपाय किए जा रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार फ्यूचर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर भी काम कर रही है और इसे ईस्ट-कोस्ट फ्रेट कॉरिडोर के नाम से तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह कॉरिडोर पश्चिम बंगाल के खड़गपुर से आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा तक होगा, जिसकी कुल लंबाई 1,100 किलोमीटर है। 274 किलोमीटर के गोमो-दानकुनी खंड को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक लाइन के काम में भी तेजी

वित्त मंत्री ने बताया कि रेलवे द्वारा देश में 46,000 ब्रॉडगेज रूट को साल के अंत तक इलेक्ट्रिक लाइन में चेंज कर दिया जाएगा। Broad Gauge Route के 100 फीसदी विद्युतीकरण का काम दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए अन्य उपाय भी किए जा रहे हैं। फिलहाल आम बजट में रेलवे के लिए भारतीय रेल के लिए 1,10,055 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इनमें से पूंजीगत व्यय के लिए 1,07,100 करोड़ रुपए का प्रावधान है।

About rishi pandit

Check Also

तेलंगाना: बेटे को थी सट्टेबाजी की लत, कर्ज में डूबे परिवार के तीन सदस्यों ने फांसी लगाई, खेती बेचीं लेकिन मामला सुलझाई

निज़ामाबाद (तेलंगाना) तेलंगाना के निजामाबाद जिले के येदापल्ली मंडल के वड्डीपल्ली गांव में एक ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *