Thursday , May 2 2024
Breaking News

ओखलेश्वर धाम पर हनुमान प्राकट्योत्सव 19 अप्रैल से

इंदौर
 मालवांचल के तीर्थ स्थल के रूप में देश-विदेश में प्रतिष्ठित अखिलेश्वर धाम, ओखलेश्वर पर 19 से 23 अप्रैल तक हनुमानजी के प्राकट्योत्सव का दिव्य आयोजन धूमधाम से मनाया जाएगा। महोत्सव का यह 71वां वर्ष होगा। इस दौरान श्रीराम मारुति महायज्ञ विमलपुरा, जयपुर के आचार्य पंडित चिरंजीवलाल शास्त्री के आचार्यत्व में होगा। महोत्सव में शहर के अनेक रामायण मंडल एवं अन्य धार्मिक संगठनों से जुड़े श्रद्धालु शामिल होंगे।

मंदिर के पुजारी पं. सुभाष चंद्र पुरोहित एवं भक्त मंडल के स्वरूप मथुरावाला ने बताया मंदिर पर वर्ष 1976 से साकेतवासी बाबा ओंकार प्रसाद पुरोहित की सदप्रेरणा से यहां रामचरितमानस अखंड पारायण यज्ञ निर्बाध गति से जारी है। अखंड पाठ के 48 वर्ष पूर्ण होने पर ट्रांस ओसियाना वर्ल्ड रिकॉर्ड (अमेरिका) एवं वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज इस पवित्र धर्मस्थल पर अखिलेश्वर धाम सेवा समिति की मेजबानी में श्रीराम मारुति महायज्ञ का शुभारंभ 19 अप्रैल को सुबह दशविध स्नान, नांदीश्राद्ध, जल यात्रा, मंडप प्रवेश एवं मंडल स्थापना के साथ होगा।

20 अप्रैल को देव पूजन, अरणी मंथन, अग्नि स्थापना के साथ स्वाहाकार की मंगल ध्वनि शुरू हो जाएगी। 23 अप्रैल मंगलवार को सुबह सहस्त्रधारा अभिषेक, चोलावरण, श्रृंगार, 56 भोग के साथ पूर्णाहूति होगी। विशाल भंडारा भी होगा। शहर के अनेक धार्मिक सामाजिक संगठन एवं रामायण मंडल से जुड़े श्रद्धालु प्रतिदिन इस महोत्सव में शामिल होंगे।

ओखलेश्वर धाम का उल्लेख अनेक पौराणिक ग्रंथों में भी मिलता है। शिव लीलामृत की कथा के अनुसार यह स्थान चारों युगों में अति पावन माना गया है, जिसकी पुष्टि यहां मिले शिलालेख से भी होती है। स्कंध पुराण के रामेश्वर खंड एवं वाल्मीकि रामायण में भी ओखलेश्वर धाम की ख्याति का उल्लेख किया गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

फिर11 दिनों के लिए बंद होगी शहडोल- रीवा और इतवारी-नागपुर ट्रेन, बसों में बढ़ेगी भीड़

शहडोल छिंदवाड़ा में ट्रेन यात्रियों को एक बार फिर से परेशानी का सामना करना पड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *