Thursday , May 16 2024
Breaking News

2612 टीकाकरण बूथों पर रविवार को पिलाई जायेगी पल्स पोलियो दवा

जिले के 3 लाख 52 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ पल्स पोलियो अभियान के तहत 31 जनवरी रविवार को सतना जिले में कुल स्थापित 2612 टीकाकरण बूथों पर पल्स पोलियो दवा की खुराक दी जायेगी। जिले में 0 से 5 वर्ष तक की आयु के 3 लाख 52 हजार बच्चों को पल्स पोलियो दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जिले के समस्त अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने 0 से 5 वर्ष आयु के सभी बच्चों को नजदीकी पोलियो बूथ पर पोलियो की दवा पिलाकर अभियान की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देवे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि जिले में लक्षित बच्चों को पल्स पोलियो अभियान खुराक दिये जाने सभी 2612 टीकाकरण बूथों पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गईं हैं। जिले में स्थापित कुल 2612 बूथ में ट्रांजिट बूथ 74, मोबाइल 46 मिलाकर कुल 2742 टीमें बनाई गई हैं। अभियान में 5658 टीकाकरण कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता अभियान की सफलता के लिये कार्य करेंगे। पर्यवेक्षण के लिये 282 सुपरवाईजर नियुक्त किये गये हैं। अभियान के लिये वैक्सीन एवं राज्य शासन से प्राप्त बूथ बैनर, पोस्टर, मार्कर पेन की उपलब्धता सभी विकासखण्डों में सुनिश्चित की गई है। जिले में स्थापित शीत श्रृंखला को चुस्त-दुरूस्त कर लिया गया है। अभियान में ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को बूथ स्थल तक पहुंचाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई है। इसके अनुसार इन तीन दिनों में प्रथम दिन बूथ पर प्रात: 8 बजे से शाम 5 बजे तक, पर 0-5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

छूटे हुए बच्चों को टीम द्वारा घर-घर जाकर दूसरे एवं तीसरे दिन एक फरवरी और 2 फरवरी को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान की सफलता के लिए बाहर से आने-जाने वाले बच्चों पर कड़ी नजर रखने के लिए बस स्टैंड एवं रेल्वे स्टेशन एवं अन्य आवागमन स्थलों पर अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। झुग्गी बस्तियों, स्लम, ईटा भठठों के लिए सी टाइप की टीमें गठित की गई है, जो प्रथम दिन से ही घर-घर जाकर पोलियो की ड्राप पिलाएगीं। समस्त विकासखण्डों में अभियान के दौरान किये जा रहे कार्यों की निगरानी के लिये मॉनीटर नियुक्त किये गये है।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *