Saturday , June 1 2024
Breaking News

सीएम किसान कल्याण योजना में 20 लाख किसानों के खाते में 400 करोड़ रुपए अंतरित

जिला और विकासखंड, ग्राम स्तर पर देखा गया मुख्यमंत्री का संबोधन

राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल- ग्राम स्तरीय कार्यक्रम मे हुये शामिल

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को प्रदेशभर के 20 लाख किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 400 करोड़ रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। सागर संभागीय मुख्यालय पर आयोजित राज्य स्तरीय किसान सम्मान निधि अंतरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन को वेबकास्टिंग के माध्यम से जिला स्तर, विकासखंड स्तर और ग्राम पंचायत स्तर पर देखा और सुना गया। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल रामनगर क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुये। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित सीएम किसान कल्याण योजना के कार्यक्रम में कलेक्टर अजय कटेसरिया, अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह, संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते, एचके धुर्वे, एसडीएम राजेश शाही सहित तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख और जिलेभर से आये लाभान्वित कृषकगण उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार किसानों की सरकार हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को सालाना 6 हजार रुपए और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 4 हजार रुपए मिलाकर 10 हजार रुपए किसानों को सम्मान निधि दी जा रही है। उन्होने कहा कि जनवरी माह में प्रदेशभर के 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रुपए दिये जा रहे हैं। अगले माह फरवरी में भी शेष किसानों को 400 करोड़ रुपए की राशि खाते में डाली जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल राहत क्षतिपूर्ति का लगभग 4 हजार 700 करोड़ राहत का पैसा भी किसानों के खाते में आयेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सागर और बुदेलखंड की धरती पर 8 हजार 644 करोड़ लागत की योजनायें चल रहीं हैं। जिनसे इस अंचल की एक-एक इंच जमीन सिंचित होगी। आगामी समय में प्रदेश के किसानों के लिये 65 लाख हेक्टेयर क्षेत्र तक सिंचाई की सुविधा विस्तार किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशभर में किसानों की राजस्व संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिये पटवारियों को सप्ताह में दो दिन हल्के में बैठने के दिन तय किये गये हैं। पटवारियों के दो दिन हल्के में नहीं बैठने की शिकायत पर कड़ी कार्यवाही होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मुरैना जिले के लाभान्वित किसान रामहेत आदिवासी, जबलपुर के सूर्यभान सिंह, गुना के मोहन से सीधी बातचीत की। जिला स्तरीय कार्यक्रम में अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह, संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते ने सतना जिले के लाभान्वित किसानों मे से 5 किसानों को प्रतीक-स्वरूप 2-2 हजार रुपए के चेक वितरित किये।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *