Sunday , May 12 2024
Breaking News

अमावस्या पर नहीं करना चाहिए ये काम, महिलाएं न धोएं बाल, जानें क्या है कारण

हिंदू धर्म में त्योहारों के साथ-साथ हर माह में आने वाली तिथियों का भी विशेष महत्व माना गया है. मान्यता के अनुसार, प्रतिमाह आने वाली अमावस्या के दिन लकड़ी का काम करने वाले, लोहे और एल्युमीनियम से संबंधित काम करने वाले दुकानदारों को काम से परहेज करना चाहिए. ऐसे काम करने वाले ज्यादातर लोग इस दिन अपनी-अपनी दुकानें बंद रखते हैं. लेकिन, क्या आपको इसके पीछे का कारण पता है?

 हर माह में चौदस व अमावस्या तिथि आती है. चौदस तिथि महीने में दो बार और अमावस्या तिथि एक बार आती है. अनुसार, इस दिन बालों को नहीं धोना चाहिए एवं उसमें तेल नहीं लगना चाहिए. साथ ही जो व्यक्ति लकड़ी, लोहे से संबंधित कार्य करते हैं, उन्हें इस दिन काम बंद रखना चाहिए. इन दोनों तिथियों पर मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये लोग भी न करें काम
जो लोग विश्वकर्मा समाज से होते हैं, वे भी इन तिथियों में काम नहीं करते. क्योंकि, जिन औजारों से वे काम करते हैं, वे धारदार होते हैं. मान्यता के अनुसार, चौदस और अमावस्या को धारदार हथियार से कोई भी काम नहीं करना चाहिए. इसलिए जो लोहे, एल्युमिनियम का काम करते हैं और जो मिस्त्री वर्ग के लोग होते हैं, उन्हें भी इस दिन अपना काम नहीं करना चाहिए.

आइए अब जानते हैं अमावस्या तिथि पर कौनसे 5 काम बिलकुल भी नहीं करना चाहिए-

1. अमावस्या के दिन मांस, मदिरा का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। मान्यतानुसार यह कार्य करने से उक्त व्यक्ति के घर से धन-संपदा चली जाती है और वह रुपए-पैसे के लिए मोहताज हो जाता है।

2. अमावस्या के दिन किसी दूसरे के घर भोजन नहीं करना चाहिए, इस दिन दूसरे का अन्न खाने से संचित पुण्‍यों का क्षय होता है।

3. इन दिनों हिंसा का विचार, क्रोध, अनुचित कार्य तथा स्त्री संबंध नहीं बनाना चाहिए।

4. अमावस्या के दिन प्रेत आत्माएं अधिक सक्रिय होने के कारण इस दिन हर व्यक्ति को बुरे कार्यों तथा नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए।

5. आपको बता दें कि अमावस्या के दिन बाल भूलकर भी नहीं धोने चाहिए। इस दिन सिर धोना अशुभ माना जाता हैं तथा इससे जीवन में बाधाओं का आगमन होता है।

About rishi pandit

Check Also

शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से हैं परेशान तो नौतपा में करें ये आसान उपाय; जल्द मिलेगी राहत

उज्जैन. शनि देव को न्याय का देवता बताया गया है. व्यक्ति के कर्मों के अनुसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *