Tuesday , May 14 2024
Breaking News

19 से 21 मार्च तक मैहर में आयोजित होगा उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह

आयोजन समिति की बैठक में निर्णय

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ मैहर में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला ख्यातिलब्ध उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह इस वर्ष 19 से 21 मार्च तक आयोजित किया जायेगा। तीन दिवसीय संगीत समारोह में प्रत्येक दिवस मैहर बैण्ड की प्रस्तुति के बाद एक स्थानीय कलाकार सहित राष्ट्रीय स्तर के आमंत्रित कलाकारों की गायन, नृत्य और वादन की 5 प्रस्तुतियां होंगी। इस आशय के निर्णय गुरूवार को विधायक मैहर नारायण त्रिपाठी, एसडीएम सुरेश कुमार अग्रवाल, धर्मेश घई की उपस्थिति में स्थानीय समिति के पदाधिकारियों की नगर पालिका में संपन्न हुई बैठक में लिये गये।

आयोजन की तैयारियों संबंधी बैठक में तय किया गया कि बाबा के प्रपौत्र सरोद वादक सिराज खां कोलकाता की प्रतिवर्ष की भांति कार्यक्रम में प्रस्तुतियां होंगी। तीनों दिवस की संगीत संध्या में प्रस्तुत ख्यातिलब्ध कलाकारों में से प्रत्येक दिवस एक-एक प्रस्तुति नामचीन राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों की रखी जाये। संगीत समारोह की व्यवस्था के लिये पण्डाल, साउण्ड, लाइट की व्यवस्था सतना, रीवा, कटनी जिलों से स्थानीय स्तर पर कराई जाये। कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार एवं कव्हरेज के राष्ट्रीय, प्रादेशिक स्तर पर प्रसारण के लिये स्थानीय फैक्ट्रियों का भी सहयोग लिया जायेगा। नगर पालिका मैहर द्वारा समारोह के अवसर पर पूरे मैहर शहर को लाइटिंग से सुसज्जित किया जायेगा। समारोह स्थल पर आलमनामा प्रदर्शनी के साथ हैण्डीक्राफ्ट एवं व्यंजन स्टाल की प्रदर्शनी भी एमपीटी द्वारा लगाई जायेगी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद, सरपंच एवं सचिव पीसीओ के माध्यम से ग्राम पंचायतों में आयोजन की तिथियों का प्रचार-प्रसार अपने स्तर से सुनिश्चित करायेंगे। समिति द्वारा निर्णय लिया गया कि मध्यप्रदेश के अंतर्गत संचालित संगीत विद्यालयों से भी छात्र-छात्राओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले प्रतिभागियों को भी समारोह में आमंत्रित किया जायेगा। संगीत समारोह की पूरी रिकॉर्डिंग कर संग्रहित की जाये और इसकी पृथक से वेबसाइट भी बनाने के सुझाव दिये गये।

आयोजन समिति की बैठक में प्रस्तुतियां देने वाले कलाकरों के नाम भी प्रस्तावित किये गये। जिनमें गायन कलाकारों में कौशिक चक्रवर्ती, आशा भोसले, कशिश मित्तल, व्यंकटेश कुमार, अश्विनी भिंडे देशपांडे, सज्जनलाल भट्ट, वादन के कलाकारों में पं. शिव कुमार शर्मा, भजन सोपोरी, तेजेन्द्र नारायण मजूमदार, नीलाद्री कुमार, हरिहर भट्ट जयपुर, राकेश चैरसिया, अमान अयान, ओजस अड़िया एवं अंशुल प्रताप सिंह तथा नृत्य कलाकारों में विशाल कृष्ण, रानी खानम, मैत्री पहाड़ी, ऋचा जैन, शांभवी शुक्ला, लता सिंह मुंशी के नाम प्रस्तावित किये गये है। समारोह में भाग लेने वाले कलाकारों की नामसूची पृथक से निदेशक उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी को भेजे जायेंगे। आयोजन समिति द्वारा समारोह के संचालन की स्थानीय समिति में डॉ केसी जैन को सचिव और सिराज खां (बाबा के प्रपौत्र) तथा केशव प्रसाद चैरसिया को सह-सचिव बनाया गया है।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *