Thursday , May 16 2024
Breaking News

Weather Forecast : इन राज्यों में लू का अलर्ट जारी, पूर्वोत्तर भारत में होगी भारी बारिश

  1. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में आज तेज हवाएं चल सकती है
  2. न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है
  3. इस दौरान राजधानी दिल्ली में कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है

National weather forecast today heat wave alert issued in these states there will be heavy rain in northeast india: digi desk/BHN/इंदौर/ देश में मैदानी राज्यों में जहां एक ओर तापमान में बढ़ोतरी के बाद लू चलना शुरू हो गया है, वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 6 अप्रैल तक पश्चिमी हिमालय पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है, वहीं विदर्भ, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्यों में तापमान में भारी बढ़ोतरी होने के साथ लू चल सकती है।

जानें कैसा रहेगा राजधानी दिल्ली का मौसम

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में आज तेज हवाएं चल सकती है और इस दौरान न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इस दौरान राजधानी दिल्ली में कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

न राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग के मुताबिक, 5 अप्रैल तो दो पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिख सकता है। इस कारण से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तराखंड और पश्चिम में बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है। पूर्वोत्तर राज्यों के मौसम की बात करें तो 5 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अच्छी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बढ़ेगा तापमान, लू का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, 2 से 5 अप्रैल के बीच कर्नाटक के अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ और झारखंड में लू का अलर्ट जारी किया गया है। तापमान में बढ़ोतरी की आशंका के चलते लोगों को दोपहर में बाहर निकलते समय एहतियात बरतना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

कोर्ट में हो केस तो नहीं कर सकते अरेस्ट , ED को SC से मिली नई नसीहत

नई दिल्ली यदि मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत दायर केस स्पेशल कोर्ट में विचाराधीन हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *