Thursday , May 16 2024
Breaking News

महिला के अंडाशय से निकाली 17 किलो वजनी कैंसर की गठान

cancerous lump weighing 17 kg extracted:digi desk/BHN/  एमवाय अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में गुरुवार को 50 वर्षीय एक महिला के अंडाशय से 17 किलो की वजनी जटिल कैंसर की गठान निकाली गई। देवास की रहने वाली यह महिला पिछले तीन साल से गठान से परेशान थी। महिला को शुगर की समस्या भी थी, ऐसे में डॉक्टरों के लिए ऑपरेशन करना चुनौतीपूर्ण था।

डॉ. सुमित्रा यादव के मुताबिक यदि इस गठान को एकदम से बाहर निकालते तो ब्लड प्रेशर कम होने से मरीज के शॉक में जाने की आशंका रहती। इस वजह से इस ऑपरेशन में बेहोशी के डॉक्टर की अहम भूमिका थी। इस मरीज को हमने एक माह तक अस्पताल में भर्ती रखकर उसका शुगर लेवल कंट्रोल किया, उसके बाद महिला के फिट होने के बाद गुरुवार सुबह उसकी सफल सर्जरी की गई।
इस गठान की वजह से महिला का पेट काफी बड़ा दिखता था। उसे श्वास लेने, उठने, बैठने में भी परेशानी होती थी। एमवायएच में पहली बार इस तरह केस में 17 किलो की गठान अंडाशय से निकाली गई है। डॉ. यादव के मुताबिक यह गठान इतनी बड़ी थी कि उसका वजन नापने के लिए नवजात शिशुअों का वजन नापने वाली मशीन भी काम नहीं आ सकी। इसके लिए अलग से बड़ी मशीन का उपयोग किया गया।
सर्जरी करने वाली टीम में डॉ. सुमित्रा यादव के साथ डॉ. विभा मोजेस, डॉ. सुरभि पोरवाल, डॉ. सपना चौरसिया, डॉ. श्रद्धा चौरसिया, डॉ. दीपमाला चौहान, एनेस्थेसिया में डॉ. केके अरोरा के साथ उनकी टीम के सदस्य शामिल थे। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल ऑपरेशन नहीं किए जा रहे थे, लेकिन अब ऑपरेशनों कि संख्या बढ़ गई है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *