Sunday , May 12 2024
Breaking News

एयर इंडिया पर डीजीसीए ने चलाया चाबुक, लगाया 80 लाख रुपये का जुर्माना

एयर इंडिया पर डीजीसीए ने चलाया चाबुक, लगाया 80 लाख रुपये का जुर्माना

एमबीबी के पहले संस्करण में छह हजार से अधिक ब्रांडों की 29 लाख से अधिक स्टाइल्स की पेशकश की थी  

मिंत्रा बर्थडे ब्लास्ट के पहले संस्करण में आए 29 करोड़ विजिटर, उभरती श्रेणियों में रही ज्यादा मांग

नई दिल्ली
 विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए ने एयर इंडिया पर 80 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का फैसला लिया। यह जुर्माना उड़ान सेवा अवधि सीमित करने के लिए लगाया गया है। साथ ही इस विमानन कंपनी पर चालक दल के लिए थकान प्रबंधन प्रणाली से संबंधित मानकों को नजरअंदाज करने का आरोप है।

डीजीसीए ने जनवरी में एअर इंडिया का स्पॉट ऑडिट किए थे, जिसकी चालक दल के लिए अल्ट्रा-लंबी दूरी की उड़ानों से पहले और बाद में जरूरी आराम न देने, लेओवर के दौरान जरूरी आराम न देने का मामला सामने आया था। ऑडिट के दौरान ड्यूटी अवधि से अधिक होने, गलत तरीके से मार्क प्रशिक्षण रिकॉर्ड और ओवरलैपिंग ड्यूटी आदि के उदाहरण भी देखे गए हैं। इस तरह के उल्लंघन से विमान सुरक्षा और यात्रियों की सुरक्षा के गंभीर जोखिम पैदा होते हैं।

एमबीबी के पहले संस्करण में छह हजार से अधिक ब्रांडों की 29 लाख से अधिक स्टाइल्स की पेशकश की थी  

मिंत्रा बर्थडे ब्लास्ट के पहले संस्करण में आए 29 करोड़ विजिटर, उभरती श्रेणियों में रही ज्यादा मांग

नई दिल्ली
भारत के पसंदीदा फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टाइल डेस्टिनेशन्स में से एक मिंत्रा के 17वें स्थापना दिवस पर आयोजित मिंत्रा बर्थडे ब्लास्ट (एमबीबी) में 29 करोड़ से अधिक विजिटर्स आये। एमबीबी 10 मार्च को संपन्न हुआ। एमबीबी के पहले संस्करण में छह हजार से अधिक ब्रांडों की 29 लाख से अधिक स्टाइल्स की पेशकश की गई थी। इस आयोजन के दौरान 50 से अधिक नए ब्रांडों ने मिंत्रा के स्टाइल्स की विस्तृत श्रृंखला में अपने संग्रह को लॉन्च किया, जिससे दुनिया भर के नवीनतम रुझानों के साथ खरीदारों तक पहुंच संभव हो सकी।

एमबीबी की सफलता कई उभरती श्रेणियों में लोगों की ज्यादा दिलचस्पी से प्रेरित थी, जिसमें घडिय़ां और वीयरेबल्स, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल (बीपीसी), जूते, घरेलू सामान और लगेज एंड ट्रेवल एक्सेसरीज (एलटीए) खंड शामिल हैं।
पुरुषों के कैज़ुअल और विशेष मौकों के परिधान, वर्क वियर, महिलाओं के पश्चिमी और भारतीय परिधान सहित मिंत्रा के समृद्ध भंडार से घडिय़ां और वीयरेबल्स, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल (बीपीसी), जूते, घरेलू सामान और लगेज एंड ट्रेवल एक्सेसरीज (एलटीए) में भी लोगों की काफी दिलचस्पी रही।

इस कार्यक्रम में नाइके, एचएंडएम, केल्विन क्लेन और मैंगो सहित अन्य उल्लेखनीय ब्रांडों के सीजऩ के नवीनतम संग्रह की मांग में वृद्धि देखी गई।

इस मंच पर प्रीमियम और ट्रेंडी फैशन की सराहना करने वाले समझदार ग्राहक भी आए। फ़ैशन-फ़ॉरवर्ड ग्राहकों ने जीएएनटी, फॉरएवर न्यू और केल्विन क्लेन जीन्स सहित अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों के ताज़ा और ट्रेंडी कलेक्शन की खरीदारी की।
कार्यक्रम के दौरान जिन अन्य ब्रांडों की लोकप्रियता बढ़ी, उनमें चांदबाली, न्यू बैलेंस, प्यूमा, बीरकेनस्टॉक, एएलडीओ, विक्टोरिया सीक्रेट्स बॉडी केयर, गेस, फॉसिल और कैसियो शामिल हैं। इवेंट के दौरान हुडा, मैक और एस्टी लॉडर सहित बीपीसी (ब्यूटी एंड पर्सनल केयर) ब्रांडों की भी ग्राहकों की ओर से मजबूत मांग देखी गई।
मिंत्रा ने 17वें बर्थडे के उपलक्ष्य में ऐप्पल, ट्रेंडयोल, सीएमएफ बाय नथिंग और वनप्लस जैसे वियरेबल और परिधान ब्रांड लॉन्च किए, जबकि अपने कैटलॉग में नवीनतम नाइके को शामिल किया।

प्लेटफॉर्म पर ओवरऑल वियरेबल खंड को बढ़ावा देते हुए कुछ नए लॉन्च किए गए ब्रांड जैसे ऐप्पल और सीएमएफ बाय नथिंग की काफी मांग देखी गई। यह सामान्य व्यावसायिक दिनों की तुलना में पांच गुना से ज्यादा रही।
मिंत्रा का बियॉन्ड बॉर्डर्स कार्यक्रम अपनी तरह की अनूठी पहल है, जो ब्रांडों के वैश्विक कैटलॉग तक वास्तविक समय में पहुंच प्रदान करता हैं। इससे भारतीय उपभोक्ता दुनिया भर से नवीनतम स्टाइलों को अपना सकते हैं।
नाइकी डंक लो (पांडा) जैसे प्रीमियम स्नीकर्स के लॉन्च के साथ फैशन और लाइफस्टाइल के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में मिंत्रा की स्थिति और भी मजबूत हो गई। ग्राहकों ने जल्दी से अपने पेयर ले लिए। यह स्टाइल लगभग दो घंटे में ख़त्म हो गया, जबकि एजे1 लो 'अल्टरनेट रॉयल टो' एक घंटे से भी कम समय में स्टॉक से बाहर हो गया।

इसके अतिरिक्त, एमबीबी के दौरान 20 से अधिक नवीनतम नाइकी ड्रॉप्स ने मिंत्रा स्नीकर क्लब की लोकप्रियता को भी बढ़ावा दिया, जो मिंत्रा ऐप पर प्रीमियम स्नीकर्स के लिए एक समर्पित शॉपिंग ऐली है, जिससे प्लेटफॉर्म को स्नीकर्स के लिए भारत में पसंदीदा गंतव्य के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिली।
प्लेटफ़ॉर्म के डी2सी सेगमेंट, जो मुख्य रूप से महानगरों और गैर-महानगरों दोनों से आने वाले लाखों ग्राहकों को ट्रेंड-फर्स्ट फैशन प्रदान करता है, की मांग में पिछले मार्च की तुलना में 1.8 गुना (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि देखी गई।

इवेंट के दौरान प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ ट्रेंडिंग डी2सी ब्रांडों में रेयर रैबिट, स्निच, पॉवरलुक, फ़ेबलस्टीर्ट और सोलेडस्टोर शामिल थे।

कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए मिंत्रा की सीनियर डायरेक्टर (ग्रोथ एंड रेवेन्यू) नेहा वली ने कहा, मिंत्रा बर्थडे ब्लास्ट का उद्घाटन संस्करण बेहतरीन रहा, जिसमें 29 करोड़ विजि़टर्स आए और ग्राहकों ने फैशन, सौंदर्य और लाइफस्टाइल श्रेणियों में अपने मनपसंद उत्पाद की खरीदारी की। इस अवसर का जश्न मनाने के लिए हमने 50 से अधिक नए ब्रांड लॉन्च किए, जिससे ग्राहकों को शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला में से चुनने का विकल्प मिला।
प्लेटफ़ॉर्म ने खरीदारों तक अपने प्रस्तावों को पहुंचाने के लिए एक बहु-आयामी मार्केटिंग दृष्टिकोण अपनाया, जिसमें एक व्हाट्सएप अभियान भी शामिल था, जिसने पारंपरिक चैटबॉट अनुभव को सरल बनाया।

 

About rishi pandit

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर सर्राफा बाजार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *