Monday , April 29 2024
Breaking News

तुर्की ने उत्तरी इराक में 27 पीकेके ठिकानों को निशाना बनाया

तुर्की ने उत्तरी इराक में 27 पीकेके ठिकानों को निशाना बनाया

युद्धविराम वार्ता में तेजी लाने के लिए एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह करेंगे मिस्र का दौरा

गाजा शहर में इजरायली हमले में 23 की मौत: मीडिया

अंकारा
तुर्की बलों ने सीमा पार अभियान में उत्तरी इराक में प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के 27 ठिकानों पर हवाई हमला किया। यह जानकारी देश के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को दी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "उत्तरी इराक के मेटिना, जैप, हाकुर्क, गारा और कंदील क्षेत्रों में आतंकवादी संगठन पीकेके द्वारा उपयोग किए जा रहे बंकरों, आश्रयों और गुफाओं सहित कुल 27 ठिकानों को हवाई अभियानों में नष्ट किया गया।"

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने  घोषणा किया कि उत्तरी इराक में ऑपरेशन क्लॉ-लॉक क्षेत्र में पीकेके आतंकवादियों की घुसपैठ और हमले की कोशिश में एक सैनिक की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।

तुर्की सुरक्षा बल प्रायः उत्तरी इराक में सीमा पार अभियान चलाते हैं, एक ऐसा क्षेत्र जहां से पीकेके तुर्की के खिलाफ हमला करता है। तुर्की सरकार ने तुर्की सीमा के पास उत्तरी इराक में पीकेके के खिलाफ लड़ाई के लिये अप्रैल 2022 में ऑपरेशन क्लॉ-लॉक शुरू किया।

पीकेके तीन दशकों से ज्यादा समय से तुर्की सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है और उसे तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ ने एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया है।

युद्धविराम वार्ता में तेजी लाने के लिए एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह करेंगे मिस्र का दौरा

तेल अवीव,
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह के अंत में मिस्र का दौरा करेंगे और इजरायल तथा हमास के बीच चल रही शांति वार्ता की समीक्षा करेंगे।

अमेरिका ने पहले ही इज़रायल से कहा है कि वह राफा में किसी भी जमीनी हमले का समर्थन नहीं करेगा क्योंकि इससे बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों सहित नागरिकों का जीवन प्रभावित होगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहले ही इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को सीधे टेलीकॉल में राफा ऑपरेशन के संबंध में अपने देश के रुख के बारे में बता चुके हैं।

इस बीच, शांति वार्ता के लिए कतर में इजरायली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया मंगलवार रात वापस तेल अवीव लौट आए हैं, क्योंकि इजरायल ने कतर और मिस्र जैसे मध्यस्थ देशों के माध्यम से हमास द्वारा रखी गई कई माँगों को नहीं माना।

इज़रायल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दोहा में इज़रायली प्रतिनिधिमंडल से कहा है कि वे इज़रायली शर्तों पर बातचीत जारी रखें और हमास की अनुचित माँगों पर सहमत न हों।

एंटनी ब्लिंकन की मिस्र यात्रा इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है और यह देखना होगा कि इजरायली पक्ष हमास द्वारा रखे गए युद्धविराम के नियमों और शर्तों पर कैसे सहमत होगा।

गाजा शहर में इजरायली हमले में 23 की मौत: मीडिया

गाजा
 गाजा शहर में कुवैत गोल चक्कर पर को हुए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 23 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए। यह जानकारी फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने दी।

स्थानीय सूत्रों ने सिन्हुआ से कहा कि युद्धक विमानों ने एक स्थानीय स्वैच्छिक समूह, "सहायता खरीद समिति" को निशाना बनाया, जब वे चौराहे के समीप थे, जिससे कई लोग घायल हो गए, जिन्हें बाद में गाजा सिटी के अस्पतालों में भर्ती किया गया।

सूत्रों के अनुसार, स्थानीय फिलिस्तीनी जनजातियों ने गाजा शहर और उसके उत्तर में सहायता वाले ट्रकों की सुरक्षा के लिए समूह का गठन किया है।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा पट्टी पर चल रहे इजरायली हमलों में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 31,819 हो गया है, जबकि 73,934 अन्य घायल हुए हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

इजरायल ने कई घरों पर दागीं मिसाइलें, बच्चों समेत 13 की मौत, गाजा पर फिर एयर स्ट्राइक

गाजा पट्टी. इजरायल ने एक बार फिर से गाजा के ऊपर एयर स्ट्राइक कर दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *