Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने मतदाता जागरुकता वाहन को दिखाई हरी झंडी


75 प्रतिशत से कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचेंगे वाहन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन-2024 में मतदान का प्रतिशत बेहतर हो, इसके लिये 75 प्रतिशत से कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय मध्यप्रदेश द्वारा विशेष मतदाता जागरुकता प्रचार वाहन प्रदेश के जिलो को उपलब्ध कराये गये हैं। सतना जिले के लिये उपलब्ध कराये गये प्रचार वाहनों को बुधवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने संयुक्त कलेक्ट्रेट परिसर सतना से हरी झंडी दिखाकर विधानसभा क्षेत्रों के लिये रवाना किया। विशेष प्रचार वाहन लोकसभा निर्वाचन 2024 की थीम चुनाव का पर्व, देश का गर्व को मतदाताओ तक पहुंचाने ’’मै भारत हूं, भारत है मुझमें-मैं ताकत हूं, ताकत है मुझमे’’ संगीत का प्रसारण एवं एलईडी स्क्रीन के माध्यम से लघु फिल्मों का प्रदर्शन करते हुये विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचेंगे। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, एसडीएम राहुल सिरोढ़िया, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप सौरभ सिंह, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेंद्र सिंह उपस्थित रहे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त मतदाता जागरुकता वाहन के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जाएगा। इन प्रचार वाहनों के द्वारा विगत विधानसभा निर्वाचन- 2023 में जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत 75 फीसदी से कम था, उनमें लोकसभा निर्वाचन-2024 के दौरान मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे चिन्हित विधानसभा क्षेत्रों में एक माह तक जागरुकता प्रचार वाहन के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। लघु फिल्म, स्लोगन, पोस्टर के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व और लोकतंत्र में उनके एक वोट की क्या कीमत है, इसके बारे में जागरूक किया जाएगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स को 20 अप्रैल तक विधानसभा क्षेत्र में पहुंच रहे मतदाता जागरुकता वाहन के माध्यम से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। सतना जिले में चित्रकूट, रैगांव, सतना, रामपुर बघेलान विधानसभा के लिये कुल 4 वाहन प्राप्त हुये हैं। जिनमें फिलहाल प्राप्त 2 प्रचार रथों को रैगांव एवं चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में रुटचार्ट देकर रवाना किया गया है।

28 मार्च से लिये जायेंगे नाम-निर्देशन पत्र

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सतना के निर्वाचन की अधिसूचना 28 मार्च 2024 को जारी की जायेगी और इसके साथ ही संसदीय निर्वाचन क्षेत्र सतना के लिए 28 मार्च से 4 अप्रैल 2024 तक नाम निर्देशन पत्र लिए जायेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 5 अप्रैल को होगी। नाम वापसी 8 अप्रैल तक होगी तथा इसी दिन चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। सतना संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा और मतगणना 4 जून 2024 को की जायेगी।
लोकसभा निर्वाचन 2024 के रिटर्निंग ऑफिसर अनुराग वर्मा सतना जिला मुख्यालय में कलेक्ट्रेट भवन के न्यायालय कलेक्टर कक्ष क्रमांक एफ-2 में नाम-निर्देशन पत्र लेंगे। सतना संसदीय क्षेत्र में विधानसभावार सहायक रिटर्निग ऑफिसर भी बनाये गये हैं। जिनमें विधानसभा क्षेत्र 61 चित्रकूट के लिए जीतेंद्र वर्मा, 62 रैगांव के लिए राहुल सिरोढ़िया, 63 सतना के लिए नीरज खरे, 64 नागौद के लिए एपी द्विवेदी, 65 मैहर के लिए विकास सिंह, 66 अमरपाटन के लिए आरती यादव और 67 रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र के लिए आरएन खरे सहायक रिटर्निग ऑफिसर होंगे।

ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का प्रथम रेण्डमाईजेशन आज

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों को प्रथम रेण्डमाईजेशन मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में 21 मार्च को संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभागार में प्रातः 11 बजे से किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने लोकसभा निर्वाचन के समस्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स को निर्धारित समय पर उपस्थित रहने एवं रेण्डमाईजेशन उपरांत ईवीएम-वीवीपैट प्राप्त करने के निर्देश दिये हैं।

बिजली-खंभे के पास या बिजली लाइनों के नीचे होलिका दहन न करें

विद्युत वितरण कंपनी ने सभी बिजली उपभोक्ताओं तथा आम नागरिकों से सुरक्षित होलिका दहन के लिये अपील की है। कंपनी ने कहा है कि बिजली के खंभे, ट्रांसफार्मर या फिर बिजली की ऐसी लाइनें जिसमें विद्युत प्रवाहित होती है, उनके नीचे होलिका दहन न करें। लाइनों के नीचे होलिका दहन से दुर्घटना की संभावना सदैव बनी रहती है। विद्युत वितरण कंपनी ने सभी ग्रामीण एवं शहरी उपभोक्ताओं से अपील की है कि होलिका का आयोजन और होलिका दहन बिजली लाइनों से कुछ हटकर अन्य स्थान पर ही करें। आग की लपटों से एल्यूमिनियम तारों एवं बिजली केबल के गलने, जलने और टूटने की संभावना सदैव रहती है। इनके टूटने या गिरने से कोई भी बड़ी अप्रत्याशित घटना घट सकती है। कंपनी ने सभी बिजली उपभोक्ताओं एवं नागरिक बंधुओं से अपील है कि होलिका दहन बिजली की चालू लाइनों, उपकरणों से दूर करें और प्रसन्नता से त्यौहार मनाये।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *