Sunday , September 29 2024
Breaking News

पेरिस 2024 की तैयारी के लिए शॉटगन टीमें घोषित

नई दिल्ली
देश में ओलंपिक खेल निशानेबाजी की शासी निकाय, नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने इस वर्ष के सबसे बड़े आयोजन, पेरिस 2024 ओलंपिक से पहले वाली होने वाली विभिन्न महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए भारतीय शॉटगन टीमों की घोषणा की। पेरिस 2024 ओलंपिक खेल जुलाई के अंत में निर्धारित हैं। टीम का पहला असाइनमेंट पेरिस ओलंपिक की फाइनल क्वालीफाइंग प्रतियोगिता होगी जो 19-29 अप्रैल, 2024 के बीच कतर की राजधानी दोहा में खेली जाएगी। इसके लिए 12 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई है। पुरुषों और महिलाओं के ट्रैप और स्कीट में प्रत्येक एक-एक कोटा के साथ चार कोटा अभी भी हासिल किये जा सकते हैं, मौजूदा कोटा धारकों को स्वाभाविक रूप से बाहर रखा गया है।

पुरुषों के ट्रैप में पृथ्वीराज टोंडिमन और विवान कपूर, महिलाओं के ट्रैप में श्रेयसी सिंह और मनीषा कीर, पुरुषों की स्कीट में मैराज अहमद खान और शीराज शेख और अंत में महिलाओं की स्कीट में गनेमत सेखों और महेश्वरी चौहान घोषित तीन (दलों) टीमों का हिस्सा रहेंगे। जबकि ज़ोरावर संधू को दोहा में पुरुषों के ट्रैप में, नीरू को महिलाओं के ट्रैप में, ओलंपियन अंगद बाजवा को पुरुषों की स्कीट में और अरीबा खान को महिलाओं की स्कीट में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिला है जो वहां से पेरिस कोटा हासिल करने का पूरा प्रयास करेंगें।

फिर पेरिस तक होने वाले अंतिम तीन आयोजनों, इटली के उम्ब्रिया में ग्रीन कप शॉटगन, अजरबैजान की राजधानी बाकू में आईएसएसएफ संयुक्त विश्व कप (दोनों मई में) और , इटली के लोनाटो में जून में शॉटगन विश्व कप के साथ कोटा धारक भवनीश मेंदीरत्ता (पुरुष ट्रैप), राजेश्वरी कुमारी (महिला ट्रैप), अनंत जीत सिंह नरूका (पुरुष स्कीट) और रायज़ा ढिल्लन (महिला स्कीट) शीर्ष रैंक के खिलाड़ियों के साथ वापसी करेंगें।

ओलंपिक शॉटगन के संभावित खिलाड़ी पहले से ही नई दिल्ली में एक तकनीकी प्रशिक्षण शिविर से गुजर रहे हैं, जिसके बाद दोहा के लिए उनके प्रस्थान से पहले ट्रैप और स्कीट दोनों टीमों के लिए केंद्रित तैयारी शिविर आयोजित किए जाएंगे। शॉटगन दस्ते ने खेलों के साथ अपने लंबे जुड़ाव में अब तक सबसे अधिक संख्या में ओलंपिक कोटा (4) जीते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

रिकेलटन और हेंडरिक्स के प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को हराया

अबुधाबी रियान रिकेलटन और रीजा हेंडरिक्स के शानदार प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *