Monday , May 20 2024
Breaking News

मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किए गए सत्येंद्र जैन को बड़ा झटका लगा, पहली नजर में दोषी, ED के पास पर्याप्त सबूत : SC

नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन 9 महीने तक मेडिकल ग्राउंड पर जमानत पर रहने के बाद एक बार फिर तिहाड़ जेल पहुंच चुके हैं। मनी लॉन्ड्रिंग केस में 2022 में गिरफ्तार किए गए सत्येंद्र जैन को सोमवार को उस समय बड़ा झटका लगा जब देश की सबसे बड़ी अदालत ने ना सिर्फ नियमित जमानत के लिए दायर उनकी याचिका खारिज कर दी, बल्कि उन्हें तुरंत सरेंडर करके जेल जाने का आदेश दे दिया।

देश की सबसे बड़ी अदालत ने सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका को खारिज करते हुए यह भी कहा कि पहली नजर में सत्येंद्र जैन दोषी हैं और जांच एजेंसी के पास उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। जस्टिस बेला एम त्रिवेदी और पंकज मिथल की बेंच की ओर से यह टिप्पणी और तुरंत सरेंडर के आदेश के बाद शाम को सत्येंद्र जैन वापस तिहाड़ चले गए। हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने बाएं हाथ कहे जाने वाले नेता का बचाव करते हुए उन्हें दिल्लीवालों का हीरो करार दिया। आम आदमी पार्टी ने भरोसा जताया है कि सत्येंद्र जैन एक दिन निर्दोष साबित होकर बाहर निकलेंगे।

ईडी ने सत्येंद्र जैन को कथित तौर पर उनसे जुड़ीं चार कंपनियों में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 30 मई 2022 को गिरफ्तार किया था। जैन पर प्रिवेंशन ऑफ करप्शन ऐक्ट के तहत 2017 में दर्ज हुए केस के आधार पर ईडी ने एफआईआर दर्ज की थी। पिछले साल मई में सत्येंद्र जैन जेल के बाथरूम में गिर पड़े थे। खराब सेहथ के आधार पर उन्हें अंतरिम जमानत दे दी गई थी। इसके बाद कई मौकों पर यह राहत बढ़ती रही।

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट कहा, 'केस के सभी तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखकर हमारा विचार है कि आवेदक (सत्येंद्र जैन) हमें ऐसे आधार बताने में पूरी तरह विफल रहे हैं , जिनसे माना जाए कि वे कथित अपराध में दोषी नहीं हैं। इसके उलट ईडी ने पर्याप्त सामग्री जुटाए हैं जो दिखाते हैं कि पहली नजर में वे (सत्येंद्र जैन और उनके सहयोगी) कथित अपराध में दोषी है। अदालत ने गवाहों के बयानों का भी जिक्र किया। बेंच ने कहा कि इस बात में भी कोई आशंका नहीं है कि कैश देकर कोलकाता आधारित एंट्री ऑपरेटर से चार कंपनियों के बैंक अकाउंट में करीब 4.81 करोड़ रुपए प्राप्त किए गए और इसमें आवेदक (सत्येंद्र कुमार जैन) शामिल थे। कोर्ट ने कहा कि यह आइडिया उनका ही था।  

सत्येंद्र जैन के बचाव में क्या बोली AAP
आम आदमी पार्टी सत्येंद्र जैन मजबूती के साथ सत्येंद्र जैन के बचाव में खड़ी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सत्येंद्र जैन के दोबारा जेल जाने के बाद सोशल मीडिया पर लिखा, ''वह (जैन) सभी दिल्लीवालों के लिए हीरो हैं। उन्होंने चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति, मुफ्त बिजली, अच्छे सरकारी अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक उपलब्ध कराने की व्यवस्था की। उनके और उनके परिवार के लिए बेहद दुखी हूं। ईश्वर उन पर कृपा करे।'

दिल्ली सरकार में मंत्री और आम आदमी पार्टी की नेता आतिश ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए जैन का बचाव किया। आतिशी ने कहा, 'सत्येंद्र जैन के पास उन कंपनियों में कोई स्वामित्व नहीं था।इसलिए वह या उनके परिवार के सदस्य उस समय कंपनी द्वारा लिए गए किसी भी निर्णय के लिए कानूनी रूप से उत्तरदायी नहीं हो सकते। उनके खिलाफ यह मामला कुछ हवाला ऑपरेटरों के बयानों पर आधारित है, लेकिन विडंबना देखिए हवाला ऑपरेटर अभी भी खुले घूम रहे हैं और इन्होंने सत्येन्द्र जैन को गिरफ्तार कर लिया। इससे साफ पता चलता है कि यह पूरा मामला आप के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध है और अरविंद केजरीवाल सरकार के अच्छे काम को रोकने की कोशिश है। सत्येंद्र जैन की तबीयत पूरी तरह से खराब है।इसके बाद भी उन्हें जमानत नहीं मिली, लेकिन हमें विश्वास है, हमें जल्द न्याय मिलेगा'

 

About rishi pandit

Check Also

केजरीवाल ने पार्टी दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया, इस दौरान ‘BJP ने शुरू किया ऑपरेशन झाड़ू

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *