Monday , May 20 2024
Breaking News

IPL 2024 फिर भारत से बाहर जाएगा, इस देश में दूसरा फेज करवाने की तैयारी में बीसीसीआई!

नई दिल्ली
 आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का आगाज 22 मार्च से हो रहा है। लोकसभा चुनाव की वजह से अभी तक बीसीसीआई ने सिर्फ 21 मैचों का शेड्यूल जारी किया है। हालांकि अब ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि आईपीएल इलेक्शन की वजह से दुबई भी शिफ्ट हो सकता है। क्या ऐसा सच में होने वाला है? आइये आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

दुबई में होगा आईपीएल का दूसरा भाग?

क्या आईपीएल के दूसरे भाग के दुबई में आयोजित होने की संभावना है, क्योंकि इलेक्शन से टूर्नामेंट की डेट्स क्लैश हो सकती हैं? हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को सूत्रों ने बताया, 'भारत का चुनाव आयोग शनिवार को दोपहर 3 बजे चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। उसके बाद, बीसीसीआई तय करेगा कि आईपीएल को दुबई में शिफ्ट किया जाना चाहिए या नहीं। वर्तमान में, बीसीसीआई के कुछ शीर्ष अधिकारी दुबई में आईपीएल के दूसरे भाग के आयोजन की संभावना का पता लगाने के लिए दुबई में हैं।

मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि आईपीएल की कुछ टीमों ने अपने खिलाड़ियों से अपने पासपोर्ट देने के लिए कहा है। 2014 के आईपीएल का पहला भाग भी जनरल इलेक्श के कारण संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में आयोजित किया गया था। बीसीसीआई ने आईपीएल के पहले भाग के कार्यक्रम की घोषणा की है, जिसमें 21 मैच शामिल हैं, इस शेड्यूल का अंतिम मैच 7 अप्रैल को लखनऊ में लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स के बीच होगा।

आईपीएल के इस सीजन की शुरुआत 22 मार्च को चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच पहले मैच के साथ होगी। पिछली बार आईपीएल यूएई में 2021 में आयोजित किया गया था। वहीं 2020 का पूरा सीजन भी आईपीएल का यूएई में हुआ था। भारत में कोविड महामारी की वजह से आईपीएल को ऊधर शिफ्ट किया गया था। 2009 का आईपीएल सीजन साउथ अफ्रीका में भी हो चुका है।

रिपोर्ट की मानें तो कुछ फ्रेंचाइजियों ने अपने खिलाड़ियों के पासपोर्ट ले लिए हैं, जिससे यदि आईपीएल का दूसरा चरण दुबई में हो तो उसके लिए जल्द से जल्द व्यवस्था कर दी जाए. बता दें कि साल 2014 के आईपीएल का पहला भाग भी चुनाव के चलते दुबई में आयोजित कराया गया था. ऐसे में इसकी संभावना बन रही है कि दुबई में दूसरे भाग का आय़ोजन कराया जाए.

वहीं, आईपीएल 2024 के पहले चरण का पहला मैच सीएसके और आरसीबी के बीच चेन्नई में खेला जाएगा तो वहीं आखिरी मैच 7 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा. पिछले सीजन की बात करें तो सीएसके ने फाइनल में गुजरात टाइटंस को हराकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम करने में सफलता हासिल की थी. इस बार क्या चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम अपना खिताब बचा पाएगी. यह देखना काफी दिलचस्प होने वाला है.

 

About rishi pandit

Check Also

अराविंद चिदंबरम ने शारजाह मास्टर्स शतरंज में एकल बढत बनाई

शारजाह भारतीय ग्रैंडमास्टर अराविंद चिदंबरम ने स्थानीय खिलाड़ी ए आर सालेह सलेम को हराकर शारजाह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *