Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: चित्रकूट विकास प्राधिकरण स्थापना की स्वीकृति

‘प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना’’ की स्वीकृति



सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित मंत्रि-परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना“ को विस्तारित कर “प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना“ नाम से लागू करने की स्वीकृति दी गई। “प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना“ का क्रियान्वयन मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम द्वारा केन्द्र शासन की कुसुम ’बी’ योजना में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जायेगा। कृषक/कृषकों के समूहों को सोलर कृषि पंप कनेक्शन प्रदान करने के लिए वर्तमान में प्रचलित “मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना“ अंतर्गत सोलर कृषि पंप कनेक्शन भी दिया जा रहा है।“
चित्रकूट विकास प्राधिकरण स्थापना की स्वीकृति
मंत्रि-परिषद ने चित्रकूट नगर के समग्र विकास के लिये नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा विद्यमान चित्रकूट विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण को विघटित कर चित्रकूट विकास प्राधिकरण की स्थापना की स्वीकृति दी है। चित्रकूट विकास प्राधिकरण की स्थापना से प्राकृतिक, ऐतिहासिक एवं धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र का समग्र विकास सम्भव हो सकेगा। साथ ही संचालनालय नगर तथा ग्राम निवेश द्वारा प्रभावशील विकास योजना के प्रस्तावों का क्रियान्वयन भी सम्भव हो सकेगा। मंत्रि-परिषद् ने प्राधिकरण के लिये 20 करोड़ रूपये की सहायता अनुदान राशि की स्वीकृति दी। कलेक्टर को अन्य आवश्यक व्यवस्था करने के लिये अधिकृत किया गया है।
मंत्रि परिषद द्वारा विश्वविद्यालयीन पेंशनर्स को राज्य शासन के पेंशनर्स की भांति सातवें वेतनमान के अनुरूप पेंशन की सैद्धांतिक स्वीकृति भी दी गई है।

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी आज सतना आयेंगी
प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी 15 मार्च को भोपाल से प्रस्थान कर शायं 6:30 बजे सतना पहुंचेंगी। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी शायं 7:30 बजे ओम रिसोर्ट सतना में चिकित्सकों के सम्मान समारोह में शामिल होंगी।

About rishi pandit

Check Also

सीएम मोहन का राहुल गांधी पर तंज, कांग्रेस 60 साल में नहीं हटा सकी गरीबी, शहजादे चुटकियों में हटाने का करते हैं दावा

झाबुआ झाबुआ में सीएम मोहन यादव ने कहा कि कांग्रेस ने 60 साल देश में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *