Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर मैहर ने गढ़ऊ तालाब का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने गुरुवार को जिले के भ्रमण के दौरान अमरपाटन स्थित गढ़ऊ तालाब का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती बाटड ने नगर पालिका सीएमओ सुषमा मिश्रा को आदेशित किया की तालाब के आसपास सफाई अभियान चलाया जाये एवं स्थानीय लोगो को तालाब के सफाई के लिए जागरुक करें, ताकि तालाब को स्वच्छ बनाया जा सके। इस कार्य में स्थानीय जन स्वच्छता से श्रमदान कर सकते हैं। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि तालाब के चारों तरफ लोहे की जाली लगा कर आने-जाने का एक मुख्य रास्ता बनाने के जरूरत है, ताकि लोगो द्वारा कचरा तालाब में ना डाला जा सके। कलेक्टर ने तालाब के चारों तरफ सौंदर्यीकरण, आकर्षक रंगीन प्रकाश की व्यवस्था, पथ निर्माण एवं आवश्यक सुधार कर तालाब को व्यवस्थित करने के निर्देश दिये है। इस मौके पर सीएमओ सुषमा मिश्रा सहित अधिकारी मौजूद रहे।

डिप्टी कलेक्टर राहुल सिलाड़िया को अनुभाग रघुराजनगर (ग्रामीण) का दायित्व

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने प्रशासकीय कार्य सुविधा की दृष्टि से डिप्टी कलेक्टर राहुल सिलाड़िया को आगामी आदेश तक अनुभाग रघुराजनगर (ग्रामीण) का अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नियुक्त करने का आदेश जारी किया है। इसी प्रकार रघुराजनगर (ग्रामीण) के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी सुरेश कुमार गुप्ता को कलेक्टर कार्यालय सतना में पदस्थ किया गया है।

विश्व उपभोक्ता दिवस आज, कार्यशाला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में
जिला आपूर्ति अधिकारी नागेंद्र सिंह ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता दिवस मनाया जायेगा। विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर संयुक्त कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दोपहर 2 बजे कार्यशाला आयोजित की गई है। उन्होने बताया कि दुनियाभर में 15 मार्च का दिन विश्व उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उपभोक्ता को उनके अधिकारों के बारे में बताना है। उन्होंने बताया कि एक उपभोक्ता होने के नाते हम सभी को कुछ अधिकार मिले हुए हैं, लेकिन बहुत सारे लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। इस दिन तरह-तरह के अभियान चलाए जाते हैं और इनके जरिए उपभोक्ताओं को जागरुक करने का प्रयास किया जाता है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि बाजार में होने वाली जमाखोरी, कालाबाजारी, मिलावटी चीज़ों का वितरण, तय मूल्य से ज्यादा दाम वसूलना, अमानक चीज़ों की बिक्री, ठगी, नाप-तौल में अनियमितता, गारंटी के बाद भी सर्विस नहीं देने के अलावा उपभोक्ताओं के साथ होने वाली अन्य असुविधाओं को देखते हुए इस दिन जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं।
राज्य स्तरीय आयोजन भोपाल में
प्रतिवर्ष की भांति “विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस’ पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, भोपाल में सुबह 11 बजे होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत होंगे। कार्यक्रम में उपभोक्ता संरक्षण संबंधी प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

दिरा दुकानों के लिये आनलाईन टेंडर जमा करने की अंतिम तिथि आज
जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम ने बताया कि वर्ष 2024-25 की अवधि में जिले की 21 एकल समूह में सम्मिलित 62 कम्पोजिट मदिरा की दुकानों के निष्पादन के लिये ई-टेंडर 15 मार्च को अपरान्ह 2 बजे तक सबमिट किये जा सकते हैं। सबमिट ई-टेंडर 15 मार्च को अपरान्ह 2.30 बजे खोले जायेंगे। इस संबंध में विस्तृत जानकारी जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय सतना से प्राप्त की जा सकती है।

उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह की समीक्षा बैठक आज
सतना 14 मार्च 2024/अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मैहर विकास सिंह ने बताया कि उस्ताद अलाउद्दीन संगीत समारोह की समीक्षा बैठक 15 मार्च को अपरान्ह 4ः30 बजे से मैहर कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में सांसद, विधायक, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित संगीत अकादमी के सदस्य, स्थानीय प्रतिनिधि और अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे। सभी संबंधितों से प्रस्ताव एवं सुझाव के साथ बैठक में उपस्थिति का आग्रह किया गया है।

कैंपस एम्बेसडर्स की बैठक आज
आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदाता जागरुकता की गतिविधियों के संचालन के लिये जिले के महाविद्यालयों में कैंपर्स एंबेसडर्स नियुक्त किये गये हैं। इन सभी कैंपस एम्बेसडर्स की बैठक 15 मार्च को दोपहर 12 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने प्राचार्य शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना को बैठक में कैंपस एम्बेसडर्स की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *