Thursday , May 9 2024
Breaking News

Petrol Diesel Price: कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, केंद्र सरकार ने जनता को दी राहत

National general petrol diesel price central government-reduced the prices of petrol and diesel: digi desk/BHN/इंदौर/ केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपए कम करने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी है। उन्होंने पेट्रोल डीजल के दाम कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तारीफ की है।

हरिदीप पुरी ने लिखा कि पेट्रोल और डीजल के दाम ₹2 रुपये कम करके देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है। विश्व मुश्किल दौर से गुजर रहा था, उस समय विकसित और विकासशील देशों में पेट्रोल के दामों में 50-72 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुई। हमारे आसपास के कई देशों में तो पेट्रोल मिलना ही बंद हो गया। उसके बाद भी 1973 के बाद आये पचास साल के सबसे बड़े तेल संकट के बावजूद पीएम मोदी के दूरदर्शी और सहज नेतृत्व के कारण मोदी के परिवार पर आंच नहीं आई। भारत में पेट्रोल के दाम बढ़ने के बजाय पिछले ढाई बर्षों में 4.65 प्रतिशत कम हुए।

भारत में नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

हरदीप पुरी ने बताया कि भारत इकलौता ऐसा देश था, जहां पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े नहीं, बल्कि कम हुए। हमने जहां से हुआ अपने देशवासियों के लिए तेल खरीदा। पीएम मोदी के प्रधानमंत्री बनने के पहले हम 27 देशों से कच्चा तेल खरीदते थे, लेकिन उनके नेतृत्व में अपने देशवासियों को सस्ता पेट्रोल, डीज़ल और गैस पहुंचाने के लिए इस दायरे को बढ़ाया। अब हम 39 देशों से मोदी के परिवार की जरूरतें पूरी करने के लिए कच्चा तेल खरीदते हैं।

कई देशों की तुलना में भारत में पेट्रोल के दाम

14 मार्च 2024 को रुपये के आधार पर भारत में पेट्रोल औसतन ₹94 प्रति लीटर है, लेकिन इटली में ₹168.01- यानी 79% अधिक, फ्रांस में ₹166.87 यानी 78% अधिक, जर्मनी में ₹159.57 यानी 70% अधिक और स्पेन में ₹145.13 यानी 54% अधिक।

डीजल के दामों की तुलना कीजिये तो यदि भारत की औसत ₹87 प्रति लीटर है, तो इटली में ₹163.21 यानी 88% अधिक, फ्रांस में ₹161.57 यानी 86% अधिक, जर्मनी में ₹155.68 यानी 79% अधिक और स्पेन में ₹138.07 यानी 59% अधिक।

पीएम मोदी ने परिवार को दिया उपहार- केंद्रीय मंत्री

उन्होंने कहा कि दुनिया भर में चाहे कुछ भी हो रहा हो पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारा पूरा प्रयास रहा कि देश के हर कोने में और हर नागरिक तक ईंधन की सप्लाई बनी रहे। हर चूल्हा जलता रहे, हर गाड़ी चलती रहे, प्रगति की गति में ना कभी कमी आये और ना कोई रुकावट आए। आज भी हालंकि लाल सागर में संकट बना ही हुआ है, लेकिन जैसे ही कच्चे तेल के अंतर्राष्ट्रीय दामों में कुछ राहत हुई पीएम मोदी ने तुरंत पेट्रोल और डीज़ल के दाम कम करके अपने परिवार को एक और उपहार दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने दो अवसरों पर नवंबर 2021 और मई 2022 में पेट्रोल और डीज़ल पर सेन्ट्रल एक्साइज़ कम किया और ये सुनिश्चित किया कि BJP शासित राज्य VAT की दर कम करके ये राहत सीधा मोदी के परिवार को पहुंचाएं। यही कारण है कि आज भी BJP शासित और अन्य राज्यों के बीच पेट्रोल के दामों में लगभग ₹15 रुपये और डीज़ल के दामों में लगभग ₹11 रुपये तक का अंतर है। पहले दो बार में एक्साइज़ घटाकर पेट्रोल के दाम ₹13 रुपये प्रति लीटर कम हुए थे और डीज़ल ₹15 प्रति लीटर।

आज की कटौती के बाद नवंबर 2022 से लेकर अब तक पेट्रोल दाम में हुई कुल ₹15 रुपये की कमी और डीज़ल के दाम में कुल ₹17 रुपये की कमी।

विपक्ष करता है दिखावे की राजनीति

उन्होंने कहा कि हमने अपनी उज्ज्वला परिवार की बहनों के लिए सिलिंडर के दाम घटाकर ₹503 रुपये किया तब भी कुछ पार्टियों ने इस क़दम की निंदा करी, लेकिन फिर भी अपने शासित राज्यों में VAT कम नहीं किया। बात बात पर पीएम मोदी की और विदेश जाकर भारत की निंदा करने वाले और ग़रीबों के हित का झूठा दिखावा करने वाले जो अब भी पेट्रोल ₹15 रूपये मंहगा बेच रहे हैं उन्हें अपना सिर शर्म से झुका लेने चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

अक्षय तृतीया पर सोना लेने से पहले जांचे शुद्धता, मिलेगा एकदम खरा-खरा सोना

अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदने का विशेष महत्व होता है। ऐसे में अगर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *