Saturday , May 11 2024
Breaking News

Vedic Ghadi : लांचिंग से पहले ‘वैदिक घड़ी’ के मोबाइल एप पर साइबर अटैक, उज्जैन में PM मोदी ने किया था लोकार्पण

  1. लांचिंग से पहले ‘वैदिक घड़ी’ के मोबाइल एप पर साइबर अटैक
  2. पिछले महीने पीएम मोदी ने किया था लोकार्पण
  3. घड़ी, विक्रमादित्य पंचांग, 30 मुहूर्त के साथ वैदिक समय बताती है

Madhya pradesh ujjain cyber attack on mobile app of vedic ghadi before launching in ujjain: digi desk/BHN/उज्जैन/ दुनिया की पहली डिजिटल वैदिक घड़ी के मोबाइल एप और वेबसाइट (वैदिक स्टैंडर्ड टाइम डाट काम) पर शुक्रवार को लांचिंग से पहले साइबर अटैक हो गया। वेबसाइट पर तीन लाख 75 हजार बोट्स यानी फर्जी यूजर छोड़ दिए गए। ऐसा किए जाने से सर्वर की स्पीड धीमी हो गई। वेबसाइट और मोबाइल एप ने काम करना बंद कर दिया। इससे लांचिंग टल गई। कुछ मिनटों बाद एप और वेबसाइट ने काम करना भी बंद कर दिया।

महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ के निदेशक श्रीराम तिवारी ने कहा कि मोबाइल एप और वेबसाइट की लांचिंग अब गुड़ी पड़वा पर करेंगे। तब तक इसे तकनीकी रूप से सुधार कर और अधिक सुरक्षित कर लिया जाएगा। यह व्यवस्था भी की जाएगी कि वैदिक घड़ी की सूचनाओं को हिंदी, अंग्रेजी के साथ तमिल, मराठी, कन्नड़, असमिया, जर्मनी, स्पेनिश सहित तमाम भाषाओं में पढ़-देख पाए।

पीएम मोदी ने किया था लोकार्पण

मालूम हो कि उज्जैन में स्थापित विश्व की पहली वैदिक घड़ी का लोकार्पण पिछले माह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली किया था। इस वैदिक घड़ी की स्थापना जंतर-मंतर यानी जीवाजी वेधशाला परिसर में नगर निगम द्वारा बनाए 82 फीट ऊंचे टावर पर की गई। घड़ी, विक्रमादित्य पंचांग, 30 मुहूर्त के साथ वैदिक समय, भारतीय मानक समय, ग्रीनविच मीन टाइम बताती है।

सूर्याेदय, सूर्यास्त के समय से लेकर सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण, तापमान की जानकारी भी देती है। इसके बैकग्राउंड में देश के खूबसूरत पर्यटन स्थलों की तस्वीर देखने मिल रही है। टावर पर अगले चरण में टेलिस्कोप स्थापित करने, टावर के कक्षों काे खगोल विज्ञान आधारित संग्रहालय, लाइब्रेरी के रूप में स्थापित करने पर विचार किया जा रहा है।

इनका कहना है

डिजिटल वैदिक घड़ी के मोबाइल एप और वेबसाइट (वैदिक स्टैंडर्ड टाइम डाट काम) पर लांचिंग से पहले साइबर अटैक हुआ है। आइपी एड्रेस से लोकेशन मुंबई की मिल रही है। अटैक किसने किया या पुलिस का साइबर सेल पता लगाएगा। फिलहाल वेबसाइट की लांचिंग टल गई है। महीनेभर में तकनीकी सुधार कर वेबसाइट और एप को ओर अधिक सुरक्षित बनाया जाएगा।

-आरोह श्रीवास्तव, वैदिक घड़ी, एप और वेबसाइट के निर्माता

About rishi pandit

Check Also

रिपोर्ट : ड्रैगन से विदेशी कंपनियों का मोहभंग, भारत पसंदीदा देशों में

नईदिल्ली बीआरआई जैसे मेगा प्रोजेक्ट के दम पर चीन भले ही कई देशों को अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *