Monday , May 13 2024
Breaking News

Post Office Recruitment 2021: ग्रामीण डाक सेवक आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, 10वीं के मार्क्स पर होगा चयन

Post Office Recruitment:digi desk/BHN/ भारतीय डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर भर्तियां (Sarkari Naukari) करने जा रहा है। जिसकी आवेदन तारीख 20 जनवरी बढ़ाकर 23 जनवरी कर दी है। डाक विभाग कुल 4305 पदों पर भर्तियां करेगा। जिनमें गुजरात और कर्नाटक पोस्टल सर्किल में शामिल है। गुजरात में 1826 पद और कर्नाटक पोस्टल सर्किल में 2443 वैकेंसी है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी, अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। मेरिट कक्षा 10वीं में आए मार्क्स के आधार पर बनेगी। इस भर्ती में ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद पर भर्तियां होगी। इच्छुक उम्मीदवार नीचे दी जा रही जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

आयु सीमा: न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 साल। अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच साल, ओबीसी को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट मिलेगी।

शैक्षणिक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवी पास होना जारूरी है। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेसी पास होना भी आवश्यक है। हिंदी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। वहीं अधिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार को किसी भी तरह की वरीयता नहीं दी जाएगी। साथ ही उम्मीदवार के पास 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है। वहीं जिन अभ्यर्थियों ने कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें सर्टिफिकेट में छूट मिलेगी।

सैलरी

  • – बीपीएम 12 हजार से 14 हजार 500 रुपए।
  • – जीडीएस/एबीपीएम 10 से 12 हजार रुपए।

कैसे होगा चयन?

उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। अंतिम चयन 10वीं में आए मार्क्स के आधार पर होगा। अगर उम्मीदवार ने एक से अधिक पदों पर आवेदन किया है तो उसका एक ही पद पर चयन किया जाएगा।

अन्य जरूरी शर्ते

  • 1. चयनित उम्मीदवारों को एक महीने के अंदर संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिस में रहने का प्रमाण देना होगा।
  • 2. अभ्यर्थी को यह प्रमाण देना होगा कि उसके पास आय अन्य स्त्रोत भी है। वह अपनी आजीविका के लिए डाक विभाग से मिलने वाले वेतन पर निर्भर नहीं है।

कैसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 23 जनवरी 2021 तक https://appost.in/gdsonline/Home. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

पुलवामा में वोटिंग के लिए लंबी-लंबी कतारें, श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए डाला जा रहा वोट

नई दिल्ली तेलंगाना में सभी 17 लोकसभा सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से वोटिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *