Tuesday , May 21 2024
Breaking News

युवाओं को रोजगार से जोड़ने पर ही आत्म निर्भर की परिकल्पना साकार होगी- सीएम

रोजगार उत्सव कार्यक्रम में सतना के धनराज से मुख्यमंत्री ने किया संवाद

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर आपदा को अवसर मे बदलनें के हर संभव प्रयास मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए है। कोरोना काल में अर्थव्यवस्था एवं रोजगार क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है। इस दौरान भी प्रदेश सरकार ने जहां युवाओ को रोजगार से जोडने हेतु रोजगार सेतु पोर्टल के माध्यम से पहल की वहीं प्रदेश एवं प्रदेश मे आने वाले हर व्यक्ति के भोजन, उनको घर तक पहुचाने, चिकित्सा तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध करानें की पहल की गई। प्रदेश सरकार ने प्रति माह एक लाख युवाओ को रोजगार देने हेतु विभिन्न विभागो के माध्यम से पहल करने का निर्णय लिया है। अभी तक प्रदेश में 138 रोजगार मेलों का आयोजन कर एक लाख 44 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है। उक्त आशय के विचार प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को वर्चुअल वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित रोजगार उत्सव कार्यक्रम में रोजगार पाने वाले युवाओ तथा नियोक्ताओं के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
रोजगार उत्सव में जिला स्तरीय कार्यक्रम बुधवार को टाउन हाल में कन्या पूजन के साथ प्रारंभ हुआ। आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, नगर निगम आयुक्त अमनबीर सिंह, जिला पंचायत सदस्य उमेश प्रताप सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी सहित बेरोजगार युवक-युवितयां, उनके अभिभावक तथा विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोजगार मेले में रोजगार प्राप्त कर चुके लाभार्थी सतरी ग्राम निवासी धनराज पयासी और नियोक्ता कंपनी के प्रतिनिधि से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सीधा संवाद करते हुये उज्ज्वल भविष्य की शुभकामना दी। इस कार्यक्रम का लाईव प्रसारण जिलें के टाउन हाल में देखा एवं सुना गया।
आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत टाउन हाल में आयोजित जिला स्तरीय रोजगार उत्सव में 10 कंपनियां शामिल हुईं। इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन लेने के उपरांत दस्तावेज तथा योग्यता का परीक्षण करने के उपरांत अतिथियों द्वारा रोजगार हेतु चयनित अभ्यर्थियों को जॉब आॅफर लेटर प्रदान किये गये।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवाओ को रोजगार से जोडने हेतु वर्ष 2019-20 में प्रदेश में 20 नये उद्योग प्रारंभ किए गए। आधुनिक तकनीक एवं रोजगार मूलक शिक्षा देने हेतु ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना तथा माडर्न आईटीआई प्रारंभ किए जा रहे है। प्रदेश में लगने वाले उद्योगोें में 75 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगो को दिया जाएगा। प्रदेश सरकार विभिन्न शासकीय विभागों में शीघ्र ही भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ करने वाली है। साथ ही नई स्वरोजगार योजना नीति लागू की जाएगी। जिससे युवा स्वयं का रोजगार प्रारंभ कर सके। इस अवसर पर उन्होंने सतना, धार, शिवपुरी के चयनित युवाओ से रूबरू चर्चा की। रोजगार मेले के सफल युवाओ को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। उन्होंने नियोक्ता कंपनियों के प्रबंधन को सम्मानित करते हुए प्रदेश के युवाओ को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध करानें की बात कही। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार उद्यमियों को हर संभव सहयोग देगी।

रोजगार मेले में 274 आवेदको का प्राथमिक चयन

जिला प्रशासन एवं रोजगार कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को टाउन हाल में आयोजित जिला स्तरीय रोजगार मेले में कुल 457 बेरोजगार युवक-युवतियों ने अपना पंजीयन कराया। जिला रोजगार अधिकारी सीमा वर्मा ने बताया कि रोजगार मेले में शामिल 6 कंपनियों द्वारा पात्रता और अभिलेख परीक्षण पश्चात 274 आवेदकों का रोजगार के लिए चयन कर जॉब आशिवराजshivफर लेटर प्रदान किए है।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *