Tuesday , May 21 2024
Breaking News

31 मार्च तक बायपास को पूरा करने का लक्ष्य: 85 प्रतिशत डामरीकरण पूर्ण,कलेक्टर ने किया निरीक्षण

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सतना-बेला सेक्शन और सतना-बमीठा सेक्शन पर सोहावल से सज्जनपुर तक बन रहे सतना बायपास को 31 मार्च तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। बायपास के हिस्से में लगभग 85 प्रतिशत सड़क डामरीकरण का कार्य भी पूरा हो चुका है। कलेक्टर अजय कटेसरिया और नगर निगम आयुक्त अमनबीर सिंह ने बुधवार को निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों के साथ पूरे बायपास मार्ग के निमार्णाधीन कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान एजेंसी श्रीजी इन्फ्रा स्ट्रक्चर लिमिटेड के अधिकारी भी उपस्थित थे।

85 प्रतिशत सड़क के डामरीकरण का कार्य पूरा

निमार्णाधीन सतना बायपास के सभी 14 अण्डरपास बन चुके हैं। बायपास प्रोजेक्ट की निर्मित सड़कों में लगभग 85 प्रतिशत भाग में डामरीकरण का कार्य पूर्ण हो गया है तथा एजेंसी द्वारा शेष सड़क पर डामरीकरण कार्य तेजी से किया जा रहा हैं।

बायपास के टमस नदी का पुल लगभग पूर्ण

सतना बायपास पर माधवगढ़ के समीप टमस नदी का निमार्णाधीन पुल भी लगभग पूर्णत: पर है। पुल के कुल 16 स्पॉन में से 13 स्पॉन की स्थापना का कार्य पूर्ण हो गया है। टमस नदी के पुल को 5 फरवरी 2021 तक पूर्ण कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। टमस ब्रिज का कार्य पूर्ण होने पर 4 हफ्ते पानी से गीला रखकर मजबूत करने की कार्यवाही की जायेगी।

रेल्वे ओव्हर ब्रिज गार्डर मार्च के प्रथम सप्ताह में चढ़ेंगे

कैमा के पास बायपास पर हावड़ा-मुम्बई रेलमार्ग और सतना-रीवा रेलमार्ग के ऊपर आर.ओ.बी का निर्माण दोनो सिरों से दु्रत गति से किया जा रहा है। आर.ओ.बी. के लिये आवश्यक मात्रा में गार्डर निर्माण स्थल पर आ गये हैं। मार्च 2021 के प्रथम सप्ताह में रेल्वे से ब्लॉक की अनुमति प्राप्त कर कुल 30 गार्डर चढ़ाने का कार्य प्रारंभ किया जायेगा। आर.ओ.बी. के लिये रेल्वे से ब्लॉक लेने की अनुमति के लिये पत्राचार किया जा चुका है।

भू-अर्जन और मुआवजे की दिक्कतें दूर करें

 

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने भू-अर्जन अधिकारी एवं राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सेमरिया रोड अण्डरपास और कृपालपुर अण्डर ब्रिज की सर्विस रोड पर भू-अर्जन और मुआवजे से संबंधित कुछ किसानों की समस्यायें है। इन्हें शीघ्रतापूर्वक निराकरण करें। इसी प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को शेष अल्प मात्रा में बचे किसानों की मुआवजा राशि वितरण के लिये अतिशीघ्र बजट उपलब्ध कराने के लिये पत्र लिखा गया है।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल का कलेक्टर व एसपी ने किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सतना जिले में 26 जनवरी के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत कलेक्टर अजय कटेसरिया और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बुधवार को कार्यक्रम स्थलोें का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने बीटीआई मैदान का निरीक्षण कर मंच बैठक व्यवस्था, सुरक्षा, पार्किंग, वीआईपी आवागमन, साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम अमनबीर सिंह, एसडीएम राजेश शाही, एसडीओ लोक निर्माण सहित नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *