Sunday , May 12 2024
Breaking News

Corona Vaccine: पड़ोसी देशों पर मेहरबान भारत, इन देशों को आज मुफ्त भेजेगा कोरोना वैक्सीन

Corona Vaccine:digi desk कोरोना महामारी का प्रकोप झेल रहे पड़ोसी देशों पर भी अब भारत ने उदारता दिखाते हुए मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का फैसला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक भारत ने बुधवार से 6 देशों को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति करने का फैसला किया है। गौरतलब है कि भारत ने यह वैक्सीन इन सभी पड़ोसी देशों को अनुदान सहायता के रूप में देने का फैसला किया है। सबसे पहले वैक्सीन पाने वाले देशों में भूटान, मालदीव, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश और सेशेल्स जैसे देश शामिल हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को सबसे पहले भूटान को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार की गई कोविशील्ड की 1.5 लाख डोज रवाना की जाएगी।

मालदीव को देंगे 1 लाख कोविशील्ड के डोज

भूटान के बाद मालदीव को कोविशील्ड वैक्सीन के एक लाख डोज की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही बुधवार को ही नेपाल, म्यांमार, सेशेल्स और बांग्लादेश को भी कोविशील्ड वैक्सीन भेजी जाएगी। कोविशील्ड की 20 लाख डोज गुरुवार को बांग्लादेश पहुंचाई जाएगी। बांग्लादेश के स्वास्थ्यमंत्री जाहिद मलिक ने कहा है कि वह खुद ढाका हवाईअड्डे पर कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति लेने के लिए मौजूद रहेंगे। विदेश मंत्रालय लगातार स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ संपर्क में है कि भारत कितनी अतिरिक्त वैक्सीन अभी दूसरे देशों के लिए सप्लाई कर सकता है।

कई देश वैक्सीन पाने की कतार में

इधर कई देशों ने कोरोना वैक्सीन की जल्द सप्लाई शुरू करने के लिए भारत से संपर्क किया है। अफगानिस्तान, श्रीलंका और मारीशस जैसे पड़ोसी देश भी इस लिस्ट में शामिल हैं। भारत इन तीनों देशों को भी जल्द वैक्सीन की आपूर्ति करने की तैयारी कर रहा है। वैक्सीन के लिए इन देशों में नियामक मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

 

About rishi pandit

Check Also

National: पटना में PM मोदी के रोड शो में भारी भीड़, CM नीतीश कुमार भी मौजूद

National general pm modis mega road show in patna cm nitish kumar also present trying …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *