Thursday , May 16 2024
Breaking News

संबल योजना में मुख्यमंत्री ने 10 हजार 285 हितग्राहियों के खाते में जमा किये 224 करोड़

सभी जनपद और नगरीय निकायों में हुये कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/राज्य सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण की पुन: प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मिंटो हाल भोपाल में मंगलवार को आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रदेशभर के 10 हजार 285 हितग्राहियों को 224 करोड़ 8 लाख रुपए की राशि उनके खाते में जमा कराई। जिसमें सतना जिले के 321 हितग्राहियों को जमा की गई राशि 7 करोड़ 10 लाख रुपए शामिल है। राज्य स्तरीय संबल योजना के तहत हितग्राहियों को अनुग्रह राशि वितरण कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण जिले की सभी नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायतों में देखा गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार की सबसे ज्यादा जरूरत गरीबों को होती है। इसलिये सरकारी खजाने पर पहला हक भी गरीबों का ही है। उन्होने कहा कि गरीबों के कल्याण की योजना संबल जन्म लेने के पहले से लेकर अंतिम यात्रा तक गरीबों की सहायता करती है। उन्होने कहा कि गरीब श्रमिकों के बच्चों की उत्तम शिक्षा के लिये भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर में 4 श्रमोदय विद्यालय चलाये जा रहे हैं। वर्ष 2024 तक प्रदेश के हर गरीब बहन-भाई को पक्के मकान और हर घर में नल की टोंटी के माध्यम से पेयजल की सुविधा मुहैया कराई जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर कोई गरीब अकेला नहीं रहेगा। आपकी सरकार आपके संबल के साथ खड़ी रहेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबल योजना की लाभार्थी हितग्राही बैतूल जिले की मुमताज बानो, बड़वानी जिले की यशोदाबाई, उज्जैन की ममता सिकरवार, और जबलपुर जिले की शशि देवलिया से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सीधी बातचीत की और उन्हें संबल और ढाढस बंधाया। उन्होने प्रतीक स्वरूप 6 हितग्राहियों ईच्छावर की भागवती बाई, सीहोर की हरजा बाई, रिंकूबाई, आष्टा की सोहनबाई, सिवनी मालवा की शांतिबाई, विदिशा की अलका तिवारी को अनुग्रह सहायता के 2 लाख रुपए के चेक भी वितरित किये। कार्यक्रम में प्रदेश के श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, सांसद वीडी शर्मा, प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव भी उपस्थित थे।

जनपद और नगरीय निकायों में हुये कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा संबल योजना के अनुग्रह राशि वितरण के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में दिये गये संबोधन को जिले की नगर पंचायत, जनपद पंचायतों में समारोहपूर्वक देखा और सुना गया। पूर्व मंत्री और विधायक नागौद नागेन्द्र सिंह नगर पंचायत नागौद के कार्यक्रम में शामिल हुये। उन्होने नगर पंचायत क्षेत्र की 7 हितग्राहियों संगीता ढीमर, बालाराम कोरी, अरूणा देवी शर्मा, मानषी पाण्डेय, रोशनी कुशवाहा, को 2-2 लाख रुपए की अनुग्रह सहायता और 5-5 हजार की अंत्येष्टि सहायता के प्रतीक चेक तथा मोहम्मद सिंकदर और संतोष दहायत को 2-2 लाख रुपए अनुग्रह सहायता के प्रतीक स्वरूप चेक वितरित किये। जनपद पंचायत और नगर पंचायत रामपुर बघेलान के जनपद में हुये संयुक्त कार्यक्रम में विधायक विक्रम सिंह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन को सुना। इसी तरह जिला मुख्यालय के विकासखंड सोहावल में जनपद सदस्य धर्मेन्द्र सिंह, बृजेश प्रताप सिंह और जनपद सीईओ टीबी सिंह की उपस्थिति में सोहावल की 10 लाभान्वित हितग्राहियों को प्रतीक रूप से सहायता राशि वितरित की गई।

खुशियों की दास्तां

संबल से मिला रफीकुन्निशा को जीने का सहारा

प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना गरीब एवं असहाय हितग्राहियों के लिए संजीवनी साबित हो रही है। रघुराजनगर तहसील अंतर्गत रैगांव निवासी रफीकुन्निशा के पति मोहम्मद अजीम मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। परिवार में अकेले कमाने वाले अजीम की आकस्मिक मृत्यु से रफीकुन्निशा के ऊपर दु:ख का पहाड़ टूट पड़ा। शासन से मिलने वाले राशन तथा पेंशन की राशि से वह किसी तरह अपने परिवार का गुजारा कर रही थी। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब होने के कारण उसके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई तथा गृहस्थी का खर्च ठीक से नहीं चल रहा था। ऐसे में प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री जन कल संबल योजना उसके जीवन में आशा की एक नई किरण बनकर आई। मंगलवार को मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना अंतर्गत अनुग्रह सहायता राशि वितरण कार्यक्रम में प्रदेश के अन्य हितग्राहियों की तरह रफीकुन्निशा के खाते में भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा 2 लाख रुपये अंतरित किए गए। संबल योजना का लाभ पाकर रफीकुन्निशा काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई तथा छोटा-मोटा व्यवसाय, किराना दुकान खोलकर अपने परिवार को आगे बढ़ाने में करेंगी। रफीकुन्निशा ने प्रदेश सरकार तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के जन कल्याणकारी कार्यों की प्रशंसा करते हुए हृदय से धन्यवाद दिया है।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *