Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: 49वां उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह 7 से 9 मार्च तक मैहर में आयोजित होगा


आयोजन समिति की बैठक संपन्न


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर में तीन दिवसीय 49वें उस्ताद बाबा अलाउद्दीन खां संगीत समारोह के आयोजन को लेकर सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में नगर पालिका मैहर के सभागार में बैठक संपन्न हुई। मैहर जिला बनने के बाद यह पहला कार्यक्रम है। इस मौके पर विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी, कलेक्टर मैहर रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल, भोपाल सांस्कृतिक संचालक एनपी नामदेव, मैहर राजमाता कवितेस्वरी देवी, डॉ कैलाश चंद जैन, धीरज पांडे सहित विभागीय अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।
समारोह आयोजन के संबंध में सांसद श्री सिंह ने कहा की अगर पुराने रिटायर संगीत कलाकार संगीत विद्यालय में निःशुल्क सेवा देना चाहते है तो शासन को स्वीकार करना चाहिए। कार्यक्रम की पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम की तिथि में संशोधन करते हुए अब 7, 8 और 9 मार्च को कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजन से पहले प्रचार-प्रसार पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। इस बैठक में मुख्य रूप से स्थानीय कलाकारों के द्वारा प्रतिदिन दो कार्यक्रम की प्रस्तुति देने की बात कही गई। कार्यक्रम स्थल पूर्व में निर्धारित जगह बाबा उस्ताद अलाउद्दीन खां स्टेडियम में ही आयोजित किया जाएगा। क्षेत्रीय ग्रामीण अंचलों की छोटी-छोटी संगीत भजन मंडली को चिन्हित कर उन्हे भी आमंत्रित किये जाने का सुझाव दिया गया। बैठक में उपस्थित सभी लोगो द्वारा कई सुझाव दिए गए।

कम्पोजिट मदिरा समूह के निष्पादन के लिये निविदा आमंत्रित
4 मार्च तक ऑनलाईन सबमिट किये जा सकेंगे टेण्डर

राज्य शासन के आदेशानुसार सतना और मैहर जिले के 8 एकल समूहों में सम्मिलित 71 कंपोजिट मदिरा दुकानों का वर्ष 2024-25 (1 अप्रैल 2024 से 31 मार्च 2025 तक) की अवधि के लिये ऑनलाईन टेण्डर 4 मार्च 2024 तक सबमिट किये जा सकेंगे। मदिरा दुकानों के निष्पादन के लिये प्रथम चरण में ई-टेण्डर सबमिट की प्रक्रिया 27 फरवरी से प्रारंभ होकर 4 मार्च को दोपहर 2 बजे तक जारी रहेगी। ऑनलाईन सबमिट किये गये टेण्डर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला समिति द्वारा 4 मार्च को दोपहर 2ः30 बजे से कलेक्ट्रेट सतना में खोले जायेंगे। निष्पादन के संबंध में दिशा-निर्देश आबकारी विभाग की वेबसाईट www.excise.mp.gov.in पर या पोर्टल पर निविदा भरने की जानकारी जिला आबकारी कार्यालय सतना में विजिट कर प्राप्त की जा सकती है।

दिरा दुकानों के निष्पादन के लिये 8 नवीन समूह गठित

जिला आबकरी अधिकारी विभा मरकाम ने बताया कि वर्तमान लायसेंसधारियों द्वारा दुकानों का नवीनीकरण नहीं कराने पर व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा, भौगोलिक क्षेत्र की एकरुपता और शासन की वार्षिक राजस्व सुरक्षा के आधार पर वर्ष 2024-25 में मदिरा दुकानों के निष्पादन के लिये 8 नवीन समूहों का गठन किया गया है। उन्होने बताया कि राज्य शासन ने वर्ष 2024-25 के लिये मदिरा दुकान की लायसेंस फीस में 15 प्रतिशत की वृद्वि की है। सतना और मैहर जिले की 71 कंपोजिट मदिरा दुकानों के लिये 434 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व लक्ष्य तय किया गया है। इस परिप्रेक्ष्य में सतना जिले की 52 मदिरा दुकानों के लिये 6 बड़े समूह और मैहर जिले की 19 दुकानों के लिये 2 समूहों का जिला निष्पादन समिति द्वारा युक्तियुक्तकरण का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया था। शासन से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद मदिरा दुकानों के निष्पादन के लिये 8 बड़े समूहों का गठन किया गया है।
जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि वर्तमान वर्ष 2023-24 में सतना और मैहर जिले की 71 कंपोजिट मदिरा दुकानों का निष्पादन 25 समूहों द्वारा 378 करोड़ रुपये के वार्षिक राजस्व ठेका पर 31 मार्च 2024 तक संचालित किया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

बोचरो गांव में आतंक फैलाने वाले बाघ को रेस्क्यू कर भेजा संजय गांधी टाइगर रिजर्व

शहडोल. जिला प्रशासन के निर्देश पर वन विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को उस आदमखोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *