Monday , July 1 2024
Breaking News

Election: हिमाचल राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन जीते, 40 विधायकों वाली कांग्रेस को मिले 34 वोट

  1. हिमाचल राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की हार
  2. भाजपा के हर्ष महाजन जीते
  3. हिमाचल में बीजेपी खेमे में जश्न का माहौल

National himachal pradesh rajya sabha election 2024 decision tied between bjp and congress candidates: digi desk/BHN/शिमला/ हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट के लिए मंगलवार को मतदान हुआ। राज्य में बड़ा उल्टफेर देखने को मिला। बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन और कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी को बराबर के वोट मिले। दोनों ही उम्मीदवारों को 34-34 मत मिलने के बाद पर्ची से चयन किया गया। जिसमें भाजपा के प्रत्याशी हर्ष को जीत मिली।

भारी बहुमत के बावजूस कांग्रेस हारी

विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने कहा कि इतना भारी बहुमत होने के बावजूद कांग्रेस हार गई। मैं हर्ष महाजन को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि इस जीत को देखते हुए सीएम को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। एक साल के अंदर ही विधायकों ने उनका साथ छोड़ दिया है।

बीजेपी लाएगी अविश्वास प्रस्ताव

बुधवार को बीजेपी सदन में कांग्रेस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करेगी। 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ स्पष्ट बहुमत है। विपक्षी भाजपा के पास 25 विधायक हैं।

9 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की

कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी ने हर्ष महाजन को जीत की बधाई दी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि जब किसी ने अपना ईमान बेच दिया। 9 क्रॉस वोटिंग हुई। उनमें तीन निर्दलीय विधायक थे, लेकिन 6 ने अपना ईमान बेच दिया और अभिषेक सिंघवी के खिलाफ वोटिंग की। सीएम ने कहा, राज्य की जनता इस संस्कृति की आदि नहीं है। अविश्वास प्रस्ताव पर उन्होंने कहा कि जब विधानसभा सत्र चलेगा तो हम देखेंगे।

About rishi pandit

Check Also

राजस्थान में 30 रुपये सस्ता हुआ कॉमर्शियल गैस सिलेंडर, नई दरें हुईं लागू

जयपुर. राजस्थान के लोगों के लिए पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से राहत की खबर आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *