Wednesday , April 24 2024
Breaking News

हिंदी में हर भाषा और बोली को अपने में समाहित करने की क्षमता : राज्यपाल आनंदी बेन

भोपाल। अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय के नए भवन का सोमवार को हिंदी दिवस पर लोकार्पण राज्यपाल आनंदी बेन पटेल एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। कोरोना संक्रमण के कारण कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यपाल ने कहा कि हिंदी में हर भाषा और बोली को अपने में समाहित करने की क्षमता है। हिंदी हमें अपनत्व का पाठ पढ़ाती है। प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा का सामाजीकरण होना आवश्यक है।

उन्‍होंने कहा कि छात्रों का सामाजीकरण करने में विश्वविद्यालय बहुत बड़ा योगदान कर सकता है। यदि युवाओं को शिक्षा देनी है तो भारतीय परंपरा, संस्कृति की शिक्षा छोटे बच्चों को भी मिले। शिक्षकों का इस प्रकार से प्रशिक्षण होना चाहिए, जिससे वे भारतीय परंपरा का ज्ञान प्राप्त कर सकें।

राज्‍यपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार इस बारे में सोचे तथा प्रशिक्षण की व्यवस्था करे। शिक्षा के क्षेत्र में हिंदी विश्वविद्यालय में ऐसा वातावरण होना चाहिए कि दुनिया भर के विद्यार्थी हमारा इतिहास, संस्कृति यहां से लेकर जाएं तथा विश्वविद्यालय एक पत्थरों का भवन न होकर भारतीय परंपरा का केंद्र बने तथा सभी को ज्ञान का अवसर प्रदान करे।

About rishi pandit

Check Also

MP: भीषण गर्मी में बाबा महाकाल को राहत पहुंचाएगा 11 नदियों का जल, 24 से गर्भगृह में होंगे खास इंतजाम

Madhya pradesh ujjain ujjain news water from 11 rivers provide relief to baba mahakal from …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *