Sunday , September 22 2024
Breaking News

IRCTC: ट्रेनों में यात्री मंगा सकेंगे बाहर के होटल-रेस्टोरेंट से मनपसंद भोजन

Indian railway:digi desk/BHN/ यदि आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपको स्टेशन और ट्रेन के अंदर मिलने वाले खाने में रुचि नहीं है तो आप सफर के दौरान अपनी बर्थ पर आने वाले शहर के किसी होटल व रेस्टोरेंट्स से मनपसंद व्‍यंजन मंगा सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने ऑनलाइन कैटरिंग सुविधा को दोबारा शुरू करने की मंजूरी दे दी है। यह सुविधा कोरोना संक्रमण के बाद से बंद थी। बोर्ड के डीटीसी सामान्य सुमित सिंह ने मंगलवार जारी निर्देश में कहा है कि ऑनलाइन ऑर्डर बुक करने पर खाने की सप्लाई करने वाले वेंडरों को कोरोना संक्रमण के बचाव से जुड़ी केंद्र और स्थानीय प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करना होगा।

ऐसे बुक कराएं ऑनलाइन खाना

यदि आप मुंबई से पुष्पक या कुशीनगर स्पेशल में गोरखपुर या कानपुर की यात्रा कर रहे हैं और आपको भोपाल रेलवे स्टेशन पर बाहर के किसी होटल व रेस्टोरेंट का खाना मंगाना है तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां ऑनलाइन कैटरिंग विकल्प मिलेगा, जिसमें बाहर के होटल और रेस्टोरेंट की सूची उपलब्ध कराई जा रही है। आइआरसीटीसी के पोर्टल पर संबंधित होटल और रेस्टोरेंट का मेनू कार्ड ऑनलाइन होता है, जिसमें सभी प्रकार के व्यंजन की सूची होगी। साथ ही उनके दाम भी होंगे। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार संबंधित व्यंजन को बुक कर सकेंगे। इस तरह किसी भी होटल व रेस्टोरेंट से अपनी पसंद के व्यंजन का लुफ्त उठाया जा सकेगा।

आपकी सीट/बर्थ पर मिलेगा खाना

जैसे ही ट्रेन भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंचेगी तो खाना बुक कराने वाले यात्री को उसकी सीट/बर्थ पर खाना मिल जाएगा। यह व्यवस्था आइआरसीटीसी के नियमों के तहत संबंधित होटल व रेस्टोरेंट संचालक करेंगे। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन या नकद भुगतान कर सकते हैं।

आने वाले किसी भी शहर के होटल से मंगा सकते हैं खाना

आइआरसीटीसी ने सभी प्रमुख शहरों के होटल और रेस्टोरेंट्स से अनुबंध किया है कि वे ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को उनकी पसंद का खाना उपलब्ध कराएं। ऐसे में किसी भी शहर से ट्रेन में बैठने वाले यात्री आइआरसीटीसी पोर्टल के जरिए आने वाले किसी भी शहर में उपलब्ध होटल और रेस्टोरेंट से पसंद का खाना मंगा सकते हैं।

अभी घर से खाना लेकर निकलते हैं ज्यादातर यात्री

कोरोना संक्रमण के बाद से रेलवे ने ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। 1 जून 2020 के बाद गिनी-चुनी ट्रेनें चलाई गई लेकिन उनमें कैटरिंग सुविधा बंद कर दी थी। बाहर से खाना भी नहीं मंगा सकते थे। स्टेशनों के होटल और रेस्टोरेंट पर भी खाना उपलब्ध करने की मनाही थी, इसलिए यात्री घर से साथ खाना लेकर सफर के लिए निकलते थे। अब रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों को दोबारा चालू कर रहा है। अब तक 60 से 70 फीसद ट्रेनों का परिचालन दोबारा शुरू हो चुका है। यात्रियों का दबाव भी बढ़ा है, इसलिए यात्री सुविधाओं में बोर्ड विस्तार कर रहा है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *