Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: पुराने अविवादित राजस्व प्रकरण एक सप्ताह के भीतर निराकृत करें- कलेक्टर


समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में निर्देश


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने राजस्व महाअभियान की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज पुराने सभी अविवादित नामांतरण, सीमांकन, बटवारा के प्रकरण एक सप्ताह में निराकृत कर लेने के निर्देश दिये हैं। प्रातः 10ः30 बजे शुरू हुई टीएल की बैठक में विलंब से आने वाले सभी विभागीय अधिकारियों का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी को दिये गये। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, अपर कलेक्टर ऋषि पवार, एसडीएम नीरज खरे, एसके गुप्ता, आरएन खरे, एपी द्विवेदी, सुधीर बैक, जितेंद्र वर्मा, अधीक्षण यंत्री विद्युत जीडी त्रिपाठी सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
राजस्व अभियान की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि आरसीएमएस पर अभी 3308 कुल राजस्व प्रकरण दर्ज हुये हैं। जिनमें 642 निराकृत और 2666 शेष लंबित हैं। राजस्व महाअभियान के दौरान एक सप्ताह में पुराने सभी आरसीएमएस के अविवादित राजस्व प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने अविवादित प्रकरणों की एसडीएमवार समीक्षा की।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान पाया गया कि मैहर जिले के प्रकरण अलग होने की बावजूद इस सप्ताह 14745 प्रकरण अभी भी लंबित हैं। जिनमें सर्वाधिक 3013 राजस्व, 1331 पीएचई, 1275 ऊर्जा, 1097 महिला बाल विकास और 682 प्रकरण जिला अस्पताल सिविल सर्जन के लंबित हैं। कलेक्टर ने कहा कि सम्मिलित जिले में आमतौर पर 10-12 हजार की संख्या में रहने वाली लंबित शिकायतें केवल एक जिले में 14 हजार तक पहुंचना चिंता का विषय है। सभी विभाग प्रमुख और अधिकारी सीएम हेल्पलाइन को प्राथमिकता और गंभीरता से लें।
धान उपार्जन और खाद्यान्न वितरण की समीक्षा के दौरान सीएम हेल्पलाइन में 417 शिकायतें धान खरीदी की लंबित रहने, समय पर खाद्यान्न नहीं पहुंचने और खरीदी केंद्रों से धान का परिवहन नहीं होने पर कलेक्टर ने जिला प्रबंधक नान को निलंबन का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। सीएम हेल्पलाइन में 11746 शिकायतें 50 दिवस से ऊपर की लंबित पाई गई। कलेक्टर ने कहा कि सतना जिले अभी ‘डी’ कैटेगरी के साथ 12वें स्थान पर है। सभी विभाग इसमें सुधार लायें।
सतना-बाणसागर ग्रामीण समूह नल जल योजना फेज-1 की समीक्षा में बताया गया कि सतना जिले में रामपुर बघेलान विकासखंड में 25 हजार नल कनेक्शन के विरुद्ध 14320 और उचेहरा में 10148 नल कनेक्शन हुये हैं। कलेक्टर ने सतना-बाणसागर ग्रामीण समूह फेज-2 का इंटेकवेल निर्माण कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं किये जाने पर अप्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि फेज वन में जिन कमियों के कारण विलंब हुआ है। उन्हें द्वितीय फेज में अभी से दूर कर लें।
धान उपार्जन की समीक्षा में बताया गया की 4500 एमटी धान अभी परिवहन, भंडारण के लिए खरीदी केंद्रों में शेष है। कलेक्टर ने अधिकारियों से सभी शेष परिवहन वाले खरीदी केंद्रों का निरीक्षण सत्यापन करने के निर्देश दिये हैं। ताकि धान खरीदी केंद्रों में अंतिम समय में स्टॉक में गड़बड़ी नहीं की जा सके। बैठक में बताया गया कि मैहर और सतना जिले के कुल 144 धान खरीदी केन्द्रों में से 22 केंद्र शेष परिवहन वाले हैं। जिनमें 8 केंद्र मैहर के हैं। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को आज ही खरीदी केंद्रों में उपलब्ध मात्रा का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश दिये हैं।
खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की समीक्षा में उचेहरा विकासखंड में राशन दुकानों तक 64 प्रतिशत ही जनवरी का खाद्यान्न पहुंचने पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। बताया गया कि सभी दुकानों में 15 फरवरी तक खाद्यान्न पहुंचा दिया जायेगा। राशन दुकानों के उपभोक्ताओं की मोबाइल सीडिंग में अच्छा काम होने पर कलेक्टर ने प्रसन्नता व्यक्त की। वहीं केवाईसी में 61 प्रतिशत काम होने पर गति बढ़ाने के निर्देश दिये।
लोकसभा चुनाव के लिए कर्मचारी डाटा फीडिंग कार्य की जानकारी लेते हुये कलेक्टर ने कहा कि कार्यालय प्रमुख डाटा फीडिंग में सावधानी और गंभीरता बरते। आगामी चुनाव ड्यूटी में दिव्यांग अथवा सेवानिवृत्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगी तो संबंधित कार्यालय प्रमुखों को जिम्मेदार मानकर कार्यवाही की जायेगी। तेलंगाना प्रांत से सतना जिले की 15 बंधक श्रमिकों की सकुशल वापसी के लिए श्रम विभाग द्वारा की गई सक्रियता पूर्वक कार्यवाही की कलेक्टर ने सराहना की। बरगी नहर और एनवीडीए के कार्य हेतु आवश्यक भू-अर्जन की कार्यवाही शीघ्रतापूर्वक करने और रकबा बरारी के निर्देश सभी एसडीएम को दिये गये।
जनआकांक्षा पोर्टल टीएल में टीप अंकित करें
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि अत्यंत महत्वपूर्ण और आवश्यकता वाले पत्रों को ही टीएल मार्क किया जाता है और इनका समय-सीमा में शीघ्रतापूर्वक निराकरण जरूरी होता है। सभी संबंधित विभाग जनआकांक्षा पोर्टल पर अपने विभाग के टीएल पत्रक नियमित रूप से देखें और तत्परतापूर्वक समय-सीमा में कार्यवाही कर संक्षिप्त टीप भी पोर्टल पर अंकित करें। उन्होंने जनआकांक्षा पोर्टल पर दर्ज दिसंबर और जनवरी माह के टीएल में की गई कार्यवाही अगली बैठक तक फीड कराने के निर्देश विभाग प्रमुखों को दिए हैं। जनआकांक्षा पोर्टल पर दर्ज समय-सीमा प्रकरणों में कार्यवाही नहीं करने पर एसडीएम मझगवां को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। हाईकोर्ट एवं विभिन्न न्यायालयों में दर्ज अवमानना के प्रकरणों में समय पर जवाब प्रस्तुत नहीं करने वाले अधिकारियों को भी नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।
कलेक्टर ने बताया की नगरीय क्षेत्रों में 6 फरवरी से 15 फरवरी तक विकसित भारत यात्रा का फेज-टू शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नगरीय निकाय क्षेत्रों के अलावा अब 5 हजार से अधिक जनसंख्या की बड़ी पंचायतों में भी रैन बसेरा बनाये जा सकेंगे। इसके लिए नगर निगम में 20 लाख, नगर पालिका और नगर पंचायत में 15 लाख तथा बड़ी ग्राम पंचायतों में 10 लाख रुपए का भवन बनाया जायेगा। संबंधित निकाय अपने प्रस्ताव सीईओ जिला पंचायत के पास प्रस्तुत कर सकते हैं।

कलेक्टर मैहर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

कलेक्ट्रेट कार्यालय मैहर सभागार में सोमवार को कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड द्वारा विभिन्न विभागों की समीक्षा की गई। बैठक में पीडब्ल्यूडी, पीआईयू, एनएचएआई, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, मनरेगा, एनआरएलएम, आदिवासी कल्याण, शिक्षा विभाग, जल संसाधन विभाग, वन विभाग एवं मध्यप्रदेश रोड डेवलपमेंट कार्पोरेशन के विभागीय कार्यों की समीक्षा की गई। कलेक्टर श्रीमती बाटड द्वारा बैठक में एजेण्डा निर्माण संबंधी जानकारी, विभाग में प्राप्त शिकायतों के संबंध में, सी.एम. हेल्पलाइन एवं अन्य समस्याओं के निराकरण करने के आदेश दिये गये। इस मौके पर एसडीएम मैहर सुरेश जादव, एसडीएम अमरपाटन आरती यादव, तहसीलदार जितेंद्र पटेल एवं विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 275 लोगों ने किया मॉकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। सोमवार को सात विधानसभा क्षेत्रों में 275 लोगों ने मॉकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 36, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 30, तहसील मझगवां कार्यालय में 39, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 36, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 92, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 23 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 19 लोगों ने मॉकपोल किया।
——–6
कटे-फटे होठ एवं तालू से पीड़ित बच्चों के लिये जांच शिविर 6 फरवरी को

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी ने बताया कि कटे-फटे होठ एवं तालू से पीड़ित बच्चों के लिये निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन 6 फरवरी 2024 को जीएनएम कॉलेज धवारी सतना में प्रातः 10ः30 बजे से किया जा रहा है। दुबे सर्जिकल हास्पिटल जबलपुर के सहयोग से आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में सर्जरी के लिये चिन्हित पाये गये बच्चों का ऑपरेशन करने इसी दिन जबलपुर ले जाया जायेगा। शिविर में शामिल होने वाले बच्चों के परिजन अपने साथ बच्चे की 2 रंगीन फोटो साथ लेकर पूरी तैयारी के साथ आयेंगे। इस संबंध में जानकारी के लिये मोबाईल नंबर 9329937065 एवं 8319692363 पर संपर्क किया जा सकता है।

वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक 9 फरवरी को

दीनदयाल शोध संस्थान कृषि वैज्ञानिक केंद्र मझगवां की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक 9 फरवरी को प्रातः 11 बजे कृषि विज्ञान केंद्र मझगवां में आयोजित होगी। कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, पशु विभाग, उद्योग विभाग एवं अन्य विभागों के प्रमुखों को बैठक में शामिल होने का आग्रह किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *