Monday , May 13 2024
Breaking News

पंजाब के अंतिम सिख सम्राट के बेटे द्वारा इंग्लैंड में स्थापित एक संग्रहालय को लगभग 200,000 पाउंड का अनुदान मिला

लंदन
पंजाब के अंतिम सिख सम्राट के बेटे द्वारा इंग्लैंड में स्थापित एक संग्रहालय को लगभग 200,000 पाउंड का अनुदान मिला है, जिसका उपयोग अपने प्रदर्शनों, कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से परिवार की कहानी बताने के लिए किया जाएगा।

प्रिंस फ्रेडरिक दलीप सिंह ने 1924 में नॉरफॉक के दक्षिण में थेटफोर्ड शहर के लोगों को एंसिएंट हाउस म्यूजियम उपहार में दिया था। नेशनल लॉटरी हेरिटेज फंड, जो पूरे ब्रिटेन में विरासत परियोजनाओं का समर्थन करता है, ने संग्रहालय को 198,059 पाउंड का पुरस्कार दिया, जो 2024 में अपने शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रहा है।

नॉरफ़ॉक काउंटी काउंसिल के समुदायों के कैबिनेट सदस्य, काउंसलर मार्गरेट ड्यूसबरी ने कहा, प्रिंस फ्रेडरिक दलीप सिंह की दूरदर्शी उदारता के माध्यम से, पिछले 100 वर्षों से, एंसिएंट हाउस म्यूजियम ने शहर और आसपास के क्षेत्र के इतिहास को संरक्षित करते हुए, थेटफोर्ड और उससे आगे के लोगों की सेवा की है। उन्होंने कहा, यह पुरस्कार संग्रहालय को हमारे विविध समुदायों की बेहतर सेवा करने और शहर की विरासत के एक महत्वपूर्ण पहलू को बढ़ावा देने में सक्षम बनाएगा।

डिस्प्ले में व्यापक दलीप सिंह परिवार की आकर्षक और महत्वपूर्ण कहानियां प्रस्तुत की जाएंगी, जिनमें प्रिंस फ्रेडरिक और उनकी बहनें राजकुमारी सोफिया और कैथरीन दलीप सिंह शामिल हैं, जो महिलाओं की राजनीतिक और निजी स्वायत्तता के दोनों अग्रदूत हैं।

इसके अलावा, उनमें एंग्लो-पंजाब इतिहास के खजाने का 'ट्रेजरी' स्टाइल का डिस्प्ले, एल्वेडेन हॉल का मॉडल, महाराजा की छड़ी जैसी व्यक्तिगत वस्तुएं शामिल होंगी, जो उन्हें भावी राजा एडवर्ड सप्तम ने तब दी थी जब वह वेल्स के राजकुमार थे, जिसे 2023 में संग्रहालय को दान कर दिया गया था। ब्रेक्लैंड एरिया म्यूजियम कमेटी के अध्यक्ष, काउंसलर रॉबर्ट क्यबर्ड ने कहा कि यह पुरस्कार थेटफोर्ड को सिखों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में आगे बढ़ाएगा।

महाराजा रणजीत सिंह के सबसे छोटे बेटे दलीप सिंह पांच साल की उम्र में पंजाब के शासक बने, लेकिन 1849 में ब्रिटेन द्वारा क्षेत्र पर कब्जा करने के बाद उन्हें सिंहासन से हटा दिया गया। वह 15 साल की उम्र में इंग्लैंड पहुंचे और सफोक के ग्रामीण इलाके में स्थित एल्वेडेन हॉल में रहने लगे।

एक संग्रहालय के रूप में एंसिएंट हाउस की कहानी तब शुरू होती है जब प्रिंस फ्रेडरिक दलीप सिंह ने दुर्लभ लकड़ी का ट्यूडर घर खरीदा और इसे थेटफोर्ड के लोगों को सार्वजनिक संग्रहालय दान के रूप में उपहार में दिया, जिसमें परिषद ट्रस्टी थी।

एंसिएंट हाउस को 11 दिसंबर, 1924 को एक संग्रहालय के रूप में खोला गया और आखिरी बार इसे 2004-2006 में फिर से प्रदर्शित किया गया। नॉरफ़ॉक सिटी काउंसिल ने कहा, नई फिल्मों, लेखों, टीवी और रेडियो कार्यक्रमों, किताबों और थेटफोर्ड में वार्षिक पंजाब उत्सवों में हजारों लोगों की उपस्थिति के चलते दलीप सिंह परिवार में रुचि काफी बढ़ गई है।

दो साल की परियोजना के लिए अन्य फंडिंग नॉरफॉक संग्रहालय सेवा के राष्ट्रीय पोर्टफोलियो संगठन अनुदान के हिस्से के रूप में थेटफोर्ड टाउन काउंसिल समुदाय अनुदान, फ्रेंड्स ऑफ थेटफोर्ड म्यूजियम, नॉरफॉक काउंटी काउंसिल और आर्ट्स काउंसिल इंग्लैंड से आई है।
 

About rishi pandit

Check Also

कोर्टाना पेटेंट पर माइक्रोसॉफ्ट को कोर्ट से झटका, अमेरिकी कंपनी चुकाने होंगे 24 करोड़ डॉलर

वाशिंगटन. अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को कोर्टाना पेटेंट मामले में बड़ा झटका लगा है। डेलावेयर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *