Monday , May 20 2024
Breaking News

10 विकेट लेते ही अश्विन रचेंगे इतिहास, अनिल कुंबले की करेंगे बराबरी

हैदरबाद
भारतीय टीम जब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगी तो देसी सितारों की निगाहें रिकॉर्डों पर गड़ी हुई होंगी। भारतीय पिचें स्पिनर फ्रेंडली हैं तो उसे देखते हुए भी अगर मैच जल्दी खत्म हों तो हैरानी नहीं होनी चाहिए। विराट कोहली की गैर मौजूदगी में जहां हर किसी की नजरें रोहित शर्मा पर हैं तो शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल के पास हीरो बनने का बड़ा मौका है।

रविचंद्रन अश्विन 10 विकेट लेते ही पूरा करेंगे 500 टेस्ट विकेट

दूसरी ओर, भारतीय धाकड़ ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 10 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की खास लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय टीम का लक्ष्य घर पर अपनी लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीत हासिल करना है। 5 मैचों में अगर भारत फतह करने में कामयाब होता है तो अश्विन का अहम रोल होगा।

अनिल कुंबले के बाद 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे अश्विन

आर. अश्विन इतिहास रचने की कगार पर हैं। उन्हें टेस्ट क्रिकेट में एक विशिष्ट रिकॉर्ड हासिल करने के लिए सिर्फ 10 और विकेटों की जरूरत है। अनुभवी स्पिनर के नाम 95 टेस्ट में 490 विकेट हैं। अगर वह 500 टेस्ट विकेट पूरा करते हैं तो महान अनिल कुंबले के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के पास टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का रिकॉर्ड दर्ज है।

अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट में झटके थे 619 विकेट

कुंबले ने अपने शानदार टेस्ट करियर का समापन 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेटों के साथ किया। इस रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए अश्विन का हालांकि बहुत मेहनत करनी होगी, लेकिन 500 का आंकड़ा इसी सीरीज में पूरा होते दिख रहा है। संभव है कि हैदराबाद में अश्विन स्पेशल रिकॉर्ड पूरा कर लें।

महान बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने इस बारे में कहा- अश्विन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उत्सुक होंगे, क्योंकि यह पांच टेस्ट मैचों की सीरीज है। वह इन परिस्थितियों में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। वह वास्तव में इस समय सीरीज शुरू होने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे होंगे और वह 500 विकेट पूरा करने के लिए उत्साहित होंगे। अगर मैं अश्विन होता तो मैं इसी पर ध्यान केंद्रित करता।

रविचंद्रन अश्विन का टेस्ट करियर का रिकॉर्ड

 

मैच 95
पारियां 179
ओवर 4204.3
मेडन 877
विकेट 490
बेस्ट बॉलिंग 7/59
औसत 23.69
इकॉनमी 2.76
4/5 24/34

 

About rishi pandit

Check Also

अराविंद चिदंबरम ने शारजाह मास्टर्स शतरंज में एकल बढत बनाई

शारजाह भारतीय ग्रैंडमास्टर अराविंद चिदंबरम ने स्थानीय खिलाड़ी ए आर सालेह सलेम को हराकर शारजाह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *